छत्तीसगढ़रायगढ़

कलेक्टर सिन्हा ने प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण के दिए गए निर्देश

 रायगढ़ । जन चौपाल में कौहाकुंडा निवासी ज्योति पांडे अपनी बेटी के समुचित इलाज हेतु आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि वह परित्यक्ता है एवं उसकी बेटी की पूरी जिम्मेदारी उनके ऊपर हैं, इलाज के कारण उन्हें आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्होंने कलेक्टर सिन्हा से अपनी बेटी के इलाज के लिए निवेदन किया। कलेक्टर सिन्हा ने सीएमएचओ को बच्ची के बेहतर इलाज हेतु निर्देशित किया।

इसी प्रकार ग्राम बड़े हरदी नीचे बस्ती के ग्रामवासी पानी निकासी के लिए नाली निर्माण की मांग हेतु आवेदन लेकर जन चौपाल में पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि नाली नही होने से गांव बस्ती में पानी भर जाता हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही हैं। उन्होंने कलेक्टर सिन्हा से नाली निर्माण का आग्रह किया। कलेक्टर सिन्हा ने जनपद सीईओ पुसौर को आवेदन के निराकरण के लिए निर्देश दिए। 

आयोजित जन चौपाल में कुसमुरा निवासी मुकबधिर एवं श्रवण बाधित प्रेमलता सारथी स्वरोजगार हेतु आवेदन लेकर पहुंची थी। उनके पिता ने बताया कि उनकी बेटी बोलने व सुनने में असमर्थ है, लेकिन बेटी सिलाई का कार्य जानती है। उन्होंने अपनी बेटी के लिए सिलाई मशीन की मांग की ताकि उनकी बेटी आर्थिक रूप से सशक्त हो सके। मौके पर आवेदन का निराकरण करते हुए कलेक्टर सिन्हा ने प्रेमलता सिदार को सिलाई मशीन प्रदान किया। साथ श्रम विभाग ने उनका श्रम पंजीयन भी किया। उनके पिता दिलचंद ने सिलाई मशीन प्रदान करने पर कलेक्टर सिन्हा का आभार जताया।

रायगढ़ के पूछापारा निवासी गंगा बाई बघेल अपनी पोती का दिव्यांग पेंशन एवं राशन कार्ड की मांग लेकर जनचौपाल में पहुंची थी। उन्होंने बताया की पोती मानसिक रूप से कमजोर हैं, माता-पिता के अलग होने से उनकी पोती की सारी जिम्मेदारी उनके पास है। आय का उपयुक्त साधन नही होने से पालन-पोषण में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्होंने कलेक्टर सिन्हा से अपनी पोती का दिव्यांग पेंशन एवं राशन कार्ड बनवाने का आग्रह किया।

कलेक्टर सिन्हा ने आयुक्त नगर निगम को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। तहसील पुसौर के ग्राम गुडगहन निवासी यशोदा यादव आरबीसी 6-4 के तहत् आर्थिक राशि स्वीकृति का आवेदन लेकर जन चौपाल में पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनके पति का आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु हो गई है। जिसका रिपोर्ट संलग्न है, उन्होंने आर्थिक सहायता राशि स्वीकृति हेतु निवेदन की। कलेक्टर सिन्हा ने सबंधित विभाग को आवेदन का निराकरण करने के निर्देश दिए। जनचौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, वनअधिकार पत्र, पेंशन, श्रम, राशन आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 70 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर सिन्हा ने प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button