छत्तीसगढ़

वॉल्वो कार इंडिया जल्द ही लांच करने जा रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज करने पर देगी 418 किमी तक की रेंज

दिल्ली। वॉल्वो कार इंडिया देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी में है। ऑल-न्यू वोल्वो XC40 रिचार्ज अगले महीने यानी जुलाई 2022 में भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। वोल्वो इंडिया की ओर से यह जानकारी दी गई है। इसके साथ ही, वोल्वो इंडिया ने ऐलान किया है कि वह इसे भारत में ही असेंबल करेगी। स्थानीय रूप से असेंबल की जाने वाली EV की पेशकश करने वाला यह पहला लक्ज़री ब्रांड बन गया है। इस कॉम्पैक्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी के कर्नाटक स्थित बेंगलुरु के पास होसाकोटे प्लांट में असेंबल किया जाएगा।

वोल्वो XC40 रिचार्ज को भारत में मार्च 2021 में अनवील किया गया था। इसके लिए प्री-बुकिंग पिछले साल जून में शुरू हुई थी। डिजाइन के मामले में, यह अपने ICE समकक्ष के जैसी ही दिखती है और इसे उसी कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स होंगे, जो 408 बीएचपी की कम्वाइंड पावर और 660 एनएम का टार्क जनरेट कर सकती हैं। वोल्वो XC40 रिचार्ज में 78kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है।

वोल्वो का दावा है कि ‘यह एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 418 किमी तक की रेंज दे सकती है। इसे अगले महीने भारत में लॉन्च किया जाएगा जबकि डिलीवरी अक्टूबर 2022 में शुरू होगी। कंपनी ने कहा कि वोल्वो कार इंडिया ने साल 2022 से हर साल एक नया ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की योजना बनाई है। वैश्विक स्तर पर कंपनी ने घोषणा की है कि 2030 तक वोल्वो केवल इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करने वाली कंपनी हो जाएगी।

वोल्वो कार इंडिया की प्रबंध निदेशक ज्योति मल्होत्रा ​​ने कहा, “हम भारतीय बाजार में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं और बेंगलुरु में हमारे संयंत्र में एक्ससी40 रिचार्ज की हमारी नई पेशकश को असेंबल करने की हमारी योजना इस संकल्प का प्रतिबिंब है। मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रिक है और एक कंपनी के रूप में हम पहले ही कह चुके हैं कि हम 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएंगे। स्थानीय असेंबली पर हमारा ध्यान इस दिशा में एक कदम है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button