छत्तीसगढ़

पावर हाउस फल एवं सब्जी मार्केट का निगम आयुक्त ने किया निरीक्षण

नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने आज तड़के सुबह पावर हाउस मार्केट का निरीक्षण किया। वे वहां पर फल मंडी एवं सब्जी मंडी मार्केट के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचे। पावर हाउस चौक के पहले बाए साइड में ठेले और गुमटियों के माध्यम से फल आदि का व्यवसाय किया जाता है। सब्जी एवं फल व्यवसायियों को अपने दुकानों को व्यवस्थित करने तथा आसपास के ठेले में फल बेचने वालों को व्यवस्थित करने के विषय में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने पावर हाउस मुख्य मार्ग में और ब्रिज के नीचे पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। पावर हाउस चौक के समीप शिवनाथ नदी की पाइप लाइन के लीकेज ठीक करने के भी निर्देश आयुक्त ने मौके पर अधिकारियों को दिए। उन्होंने निर्माणाधीन सुलभ शौचालय को शीघ्र पूर्ण करने कहा। मार्केट क्षेत्र में सफाई व्यवस्था भी आयुक्त ने देखी। उल्लेखनीय है कि महापौर नीरज पाल ने मार्केट क्षेत्रों में रात्रि कालीन कचरा कलेक्शन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं, इसी तारतम्य में रात्रि में भी मार्केट क्षेत्रों से कचरा का उठाव किया जा रहा है। बाजार क्षेत्रों में सुबह से शाम एवं रात तक कचरा का फैलाव हो जाता है इसको देखते हुए रात्रि में इन कचरा को हटाने का काम स्वच्छता कर्मचारियों के द्वारा किया जाता है। वही दिन में भी सुबह सुबह मार्केट क्षेत्रों की विशेष साफ सफाई की जाती है। आज आयुक्त महोदय के निरीक्षण के दौरान सहायक अभियंता अनिल सिंह, उप अभियंता कृष्ण कुमार जंघेल, जोन स्वास्थ्य अधिकारी सुधामा परगनिया एवं स्वच्छता निरीक्षक वीरेंद्र बंजारे आदि उपस्थित रहे।
यात्री प्रतिक्षालय में हमेशा साफ सफाई रखने के दिए निर्देश
निगमायुक्त ने निरीक्षण के दौरान कहा कि जितने भी भिलाई निगम क्षेत्र में यात्री प्रतीक्षालय है जहां लोगों का आना जाना वाहनों के इंतजार में लगा होता है ऐसे सभी यात्री प्रतीक्षालय में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और नियमित रूप से सफाई रहे। यात्री प्रतीक्षालय में अवैध पोस्टर इत्यादि को हटाने का कार्य करें तथा यात्री प्रतीक्षालय में यात्रियों की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम मौजूद हो।
बापू नगर तालाब का निरीक्षण, एजेंसी को नोटिस जारी करने के दिए निर्देश आयुक्त ने बापू नगर तालाब का निरीक्षण किया इस दौरान उन्हें सोलर लाइट बंद पड़ी मिली। आयुक्त को जानकारी मिली कि एक लाइट खराब होने के कारण एजेंसी के द्वारा बाकी लाइटों को भी संधारण के नाम पर निकाल दिया गया है और दोबारा नहीं लगाया गया है, इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह के भीतर सभी लाइट लग जानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने संबंधित एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा को दिए हैं। निर्देश के दूसरे दिन ही बापू नगर तालाब की लाइटों का संधारण काम प्रारंभ कर दिया गया और तालाब की सफाई भी कराई गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button