छत्तीसगढ़धमतरीबड़ी खबरें

स्‍वास्‍थ्‍य सर्वे कर 4 आयु वर्ग में तैयार किया जा रहा डाटा

धमतरी, उच्‍च जोखिम वाले इन चारों आयु वर्गों में लोगों को अलग-अलग प्रपत्र में प्रत्‍येक परिवार का व्‍यापक स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण कर डाटा तैयार किया जा रहा है। जिले के कुरुद ब्‍लॉक में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है जिसके अंतर्गत संभावित लक्षणों वाले लोगों को चार अलग-अलग आयु वर्गों में बाँट कर उच्च जोखिम वालों को विशेष स्वास्थय की सुविधा दी जायेगी|

। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास उच्च जोखिम में गर्भवती महिलाएं, बच्चों, बुजुर्गों व गंभीर रोगों जैसे कैंसर, टीबी, एड्स एवं अन्‍य रोगों से पीडि़त लोगों का एहतियात के तौर पर विशेष ख्याल रखा जाएगा|  

इस महीने के 8 से 13 तक लगभग 90,788 लोगों का स्‍वास्‍थ्‍य सर्वे किया जा चुका है। सर्वे में सर्दी के 653, खांसी के 669, और बुखार के 278 लोगों को पहचान कर तत्‍काल मेडिकल टीम द्वारा दवाई देकर उपचारित किया गया।

कुरूद विकासखंड के बीएमओ डॉ. यू एस नवरत्न के निर्देशानुसार विकासखंड की बीईईटीओ डीएस ठाकुर, और बीपीएम रोहित पांडेय विकासखंड के परिवार सर्वे प्रक्रिया का नियमित पर्यवेक्षण कर रहे हैं।  

सर्वे में 60 वर्ष से अधिक उम्र के 21013, गर्भवती महिलाओं में 2235,  40 से 50 वर्ष उम्र के 38520 और 0 से 10 वर्ष उम्र के 28558 लोगों का डाटा जमा किया जा चुका है। बीएमओ डॉ. नवरत्‍न के अनुसार कोरोना से लड़ने उच्च जोखिम के आधार पर 4 आयु वर्ग में डाटा तैयार करने सर्वे का कार्य लगातार जारी है। सर्वे के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य अमला द्वारा प्रपत्र 1- 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के ऐसे व्यक्ति जो उच्च रक्तचाप ,शुगर अस्थमा, किडनी व कैंसर पीड़ित हो। प्रपत्र बी- गर्भवती व शिशुवती माताएं। प्रपत्र सी- 40 वर्ष या इससे अधिक उम्र के ऐसे व्यक्ति जो उच्च रक्तचाप, शुगर, अस्थमा, किडनी व कैंसर के मरीज शामिल होंगे । इसके अलावा प्रपत्र डी – में 5 से 10 वर्ष तक के बच्चों की जानकारी भरी जा रही है|  

उन्‍होंने बताया कुरूद ब्लाक में लगभग 24,1651 लोगों का सर्वे किया जाना है| ब्‍लॉक की कुल जनसंख्‍या में 1 से 10 वर्ष के 45430 लोग,  40 से 60 वर्ष के 46155,  60 वर्ष के से अधिक 20057 और गर्भवती महिलाओं की संख्या 5432 है ।

सर्वे के कार्य में कुरूद एसडीएम योगिता देवांगन के आदेशानुसार स्वास्थ्य विभाग ,शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग एवं मितानिन के द्वारा सर्वे किया जा रहा है। महिला एवं पुरुष ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, सेक्टर पर्यवेक्षक स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा अपने सेंटर के ग्रामों में परिवार सर्वेक्षण कार्य का परीक्षण किया जा रहा है। ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक के निरीक्षण मे क्षेत्र के ग्रामों में परिवार सर्वेक्षण का  कार्य किया जा रहा है।

जिले के कलेक्टर जे.पी. मौर्य व सीएमएचओ डॉ. डी.के. तुर्रे के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों का सर्वे कर सूची तैयार कर रहा है। पीड़ित लोगों को घर पर ही दवाई उपलब्ध कराई जा रही है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए गांव में 10 से 12 घरों के अंतर पर मुहल्‍लों के सार्वजनिक स्‍थानों में ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन आदि का नंबर दीवारों पर लिखवाया जा रहा है ताकि नॉन- कोविड के जरूरतमंद मरीजों को टेलीमेडिसिन के द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा सके।

CG corona Updateऔर MP Corona Updateदेश में Covid19का ताजा अंकड़ा देखने के लिए यहां क्लिक करें

Nationalन्यूज  Chhattisgarh और Madhyapradesh से जुड़ी  Hindi News से अपडेट रहने के लिए Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube पर  subscribeकरें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button