गरियाबंदछत्तीसगढ़

गरियाबंद : प्यारी सिन्हा का निधन

गरियाबंद : स्थानीय मंगल बाजार निवासी और वार्ड नंबर 14 के पार्षद का निधन हो जाने से आज नगर के सभी ब्यवसायिक प्रतिष्ठानें बन्द रही ।स्थानीय मंगल बाजार निवासी प्यारी सिन्हा जो काफी समय से बीमार थे उनका निधन हो गया ,स्वर्गीय प्यारी सिन्हा प्रारम्भ से ही मिलन सार ब्यक्ति होने के चलते नगर में लोकप्रिय रहे है इसके साथ वे नगर के वार्ड नंबर 14 के वर्तमान में पार्षद और ब्यवसायी भी रहे है

जिनका लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया ,उनके देहावसान के कारण आज नगर के सभी दुकाने बंद रही ,उनका अंतिमसंस्कार नगर के मुक्तिधाम में किया गया ,उनके अन्तिमसंस्कार में नगर के सैकड़ो लोग शामिल हुए ,और स्थानीय किराना ब्यापारी जनरल ब्यापारी और आंचलिक पत्रकार संघ ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

 गरियाबंद : धूमधाम से अम्बेडकर जयंती मनाई गई
गरियाबंद :  बाबा भीम राव अम्बेडकर की जयंती नगर के गांधी मैदान में धूम धाम से मनाई गई ,14 अप्रेल की तैयारी अनुसूचिजाति और जनजाति के लोगो द्वारा पूर्व से प्रारंभ की गई थी और आज सुबह से ही पूरा जिला भर से इस समाज के लोग स्थानीय गांधी मैदान में एकत्रित हुए और दोपहर 12 बजे समाज के युवकों द्वारा बाइक रैली पुरा नगर में किया गया ,इसके साथ ही पूरा दिन समाजिक नृत्य और बाबा के संदेशों का वाचन आये अतिथियों के द्वारा दिया गया ,

इसके पश्चायत शाम 5 बजे सैकड़ो की संख्या में आये लोगो ने रैली के रूप में बाबा साहेब का नारा लगाते पुराना कलेक्टरेट भवन पहुचे और वहां स्थापित बाबा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा में माल्यार्पित कर कार्यक्रम का समापन किये ।कार्यक्रम में मुख्य रूप से भारत दीवान नीलकंठ ठाकुर, पन्ना लाल ध्रुव ,हेमंतसांग ,देवसिंह रात्रे ,नरसिह मरकाम ,देवकुमार ,सीताराम ,चुम्मन बाई सोम , शिला ठाकुर, सेवकराम पुजारी ,पुन्नूलाल कुटारे अजित कुटारे मुकुंद कुटारे ,अरुण कुमार ,मोहित कुमार ,नरेंद ध्रुव ,और अवधराम मरकाम के अलावा सैकड़ो सदस्य उपस्थित थे ।

  गरियाबंदक : लेक्टर ने किया आयुर्वेद चिकित्सा शिविर एवं अस्पतालों का निरीक्षण
गरियाबंद : कलेक्टर श्याम धावड़े ने आज शुक्रवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनीत नंदनवार के साथ देवभोग विकासखण्ड के ग्राम गोहेकेला में आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का निरीक्षण कर मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी लिया, साथ ही गांव में संचालित विकास कार्यो के संबंध में पूछताछ भी किया तथा निर्माणाधीन ग्राम पंचायत भवन एवं दो आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण कार्य एक माह के भीतर पूरा करने के लिए ग्राम पंचायत के सरपंच को निर्देशित किया। ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं के्रडा विभाग को मिलकर प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिये गये। गोहेकेला में आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा शिविर में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर से पहुंचे डॉ. संजीव दास, डॉ. त्रिभुवन पावले एवं आयुर्वेद विभाग के जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. जी.एस. पटेल एवं उनकी टीम में शामिल डॉ. योगेश पाण्डेय, डॉ. आर.पी. पाण्डेय, डॉ. एस.एल. साकार सहित बी.एम.ओ. देवभोग डॉ. सुनील भारती द्वारा मरीजों का उपचार किया गया। कलेक्टर के निरीक्षण के समय 60 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका था।

गोहेकेला में आयेाजित आयुर्वेद चिकित्सा शिविर के निरीक्षण पश्चात कलेक्टर धावड़े ग्राम सुपेबेड़ा भी पहुंचे तथा गत दिवस गांव में आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा शिविर के संबंध में जानकारी लिया और ग्रामीणों की समस्या सुनी। उन्होंने बताया कि 15 दिवस के बाद पुन: आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर गांव में पहुंचकर मरीजों को दवाईयाँ वितरित करेंगे। ग्रामीणों ने उक्त शिविर को बहुत ही लाभप्रद बताया। कलेक्टर ने पेयजल व्यवस्था एवं मनरेगा अंतर्गत संचालित कार्यो की जानकारी भी लिया। ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा भूमि सुधार, निजी तालाब निर्माण एवं प्रधानमंत्री आवास निर्माण की जानकारी दी गई। कलेक्टर धावड़े सभी कार्यो को समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने शौचालय का उपयोग करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित भी किया।

स्वास्थ्य केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण
कलेक्टर धावड़े ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नंदनवार के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवभोग, उपस्वास्थ्य केन्द्र बोईगांव (बरदुला) और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मैनपुर का भी आकस्मि निरीक्षण किया तथा ओ.पी.डी. जनरल वार्ड, जच्चा-बच्चा कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया एवं अस्पताल में उपलब्ध दवाईयों सहित मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से बातचीत भी की तथा उपचार के संबंध में पूछताछ किया। इस अवसर पर उनके द्वारा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिये गये। मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. रात्रे भी उपस्थित थे।

जनपद एवं तहसील कार्यालयों का भी निरीक्षण
कलेक्टर धावड़े ने जनपद कार्यालय देवभोग एवं मैनपुर तथा तहसील कार्यालय मैनपुर का भी आकस्मिक निरीक्षण किया तथा जनपद क्षेत्र में संचालित विकास कार्यो की जानकारी ली। मनरेगा अंतर्गत कराये जा रहे कार्यो के संबंध में विस्तृत रूप से पूछताछ किया गया। तहसील कार्यालय मैनपुर में बाउण्ड्री निर्माण के लिए प्राक्कलन प्रस्तुत करने हेतु तहसीलदार सुरेन्द्र ध्रुव को निर्देशित किया गया, साथ ही सीमाकंन, नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये गये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button