छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

कथावाचकों में इनके अनुयायी हैं सबसे ज़्यादा, यूट्यूब पर है लाखों का परिवार

कथावाचकों

हमारे भारत देश में दिग्गज कथावाचक हैं जो निरंतर सनातन धर्म का उपदेश देकर अपने अनुयायिओं को सन्मार्ग पर चलने की शिक्षा देते हैं। आज। .4TH EYE न्यूज़ आपको देश के ऐसे ही कथावाचकों के बारे में बताने जा रहा है जो सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने उद्बोधन के लिए विख्यात हैं और हम इनके अनुयायिओं की संख्या इनके सोशल मीडिया पर मौजूद सब्सक्राइबर्स के आधार पर आपको बताने जा रहे हैं।

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज , सोशल सबसे पहले पायदान पर 62 लाख सब्सक्राइबर्स की संख्या के साथ हैं श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज जी, वर्तमान में स्वामी अनिरुद्ध महाराज जी सनातन धर्म को मानने वाले लगभग हर घर में जाने जाते हैं। वे मध्यप्रदेश के दमोह ज़िले से आते हैं। उनके भक्ति कार्यक्रम टीवी अथवा मोबाइल में यूट्यूब के माध्यम से देखे जाते हैं। इनके देशभर में भक्त मौजूद हैं। स्वामी अनिरुद्धाचार्य जी महाराज द्वारा दिए गए प्रवचन को सुनने के लिए लोगों की भीड़ हजारों की संख्या में आती है और लोग इन्हें बहुत ज्यादा पसंद भी करते हैं। सोशल मीडिया यूट्यूब पर इनके 62 लाख सब्सक्राइबर्स हैं।

देवकीनंदन ठाकुर महाराज, देवकीनंदन ठाकुर महाराज जब महज़ 6 साल के थे तब घर छोड़कर इन्होनें वृन्दावन में शरण ले ली थी। यह आज हमारे देश के एक विख्यात हिंदू पुराण कथावाचक, गायक और आध्यात्मिक गुरु हैं। साल 1997 से ही महाराज श्री श्रीमद भागवत कथा, श्री राम कथा, देवी भागवत, शिव पुराण कथा, भगवत गीता इत्यादि पर प्रवचन देते आ रहे हैं। वर्ष 2015 में इन्हें “यूपी रतन” पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है। यूट्यूब पर इनके 37 लाख से भी ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं जो नियमित इनके प्रवचन रस से अभिभूत होते हैं।

पं प्रदीप मिश्रा जी, सिहोर वाले पं प्रदीप मिश्रा जी हाल ही में राजधानी रायपुर में शिव पुराण की कथा करने पहुंचे हुए थे। हमने आपको दिखाया था कि किस तरह हज़ारों की संख्या में भक्त इनके प्रवचन पंडाल पहुँचते थे। पूरी राजधानी धर्ममय हुई थी। उनके ज्यादातर प्रवचन कथा शिव पुराण से संबन्धित होते हैं और पंडित प्रदीप मिश्रा जी ने अपना कथा वाचन भी शिव पुराण से ही शुरू किया था। पं प्रदीप मिश्रा जी का अपना यूट्यूब चैनल भी है जहां पर वह प्रवचन देते हैं इसके अलावा उनका प्रोग्राम आस्था चैनल पर प्रसारित किया जाता है। उनके यूट्यूब चैनल पर आज 26 लाख फोल्लोवेर्स हैं।

जया किशोरी जी , जया किशोरी जी : मूलतः राजस्थान की कथावाचक हैं। इन्होनें बहुत ही कम उम्र में लोगों को भगवत गीता, नानी बाई का मायरा और नरसी की भात जैसी कथाओं को अपनी मधुर तथा मीठी आवाज के माध्यम से सुनाया है। आज यह भारत की एक प्रसिद्ध कथा वाचक हैं इनकी कथा सुनने लाखों की संख्या में लोग आते हैं। यूट्यूब पर इनके 14 लाख सब्सक्राइबर्स हैं जो नियमित इनकी कथा सुनते हैं।

श्री बागेश्वर धाम जी, आज यूट्यूब पर बागेश्वर धाम के काफी सारे वीडियोस मौजूद हैं जिसमें हम श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज के चमत्कार के बारे में काफी कुछ जान रहे हैं जो लोगों की समस्याओं का निवारण करने का काम करते हैं। सिर्फ सोशल मीडिया पर ही नहीं अपितु आजकल देश विदेश से भी कई लोग उनके पास अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं। श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज को कई लोग हनुमान जी का अवतार भी मानते हैं और हजारों लोग इन्हें काफी श्रद्धा के साथ पूज्यते भी है लोग इन्हें चमत्कारी महाराज के नाम से भी जानते हैं। यूट्यूब पर इनके 8 लाख सब्सक्राइबर्स हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button