लाइफस्टाइल

बच्चे में है कॉन्सनट्रेशन की कमी तो ऐसे सुधारें

अक्सर कहा जाता है कि हेल्दी डाइट खाना चाहिए क्योंकि यह सेहत का ख्याल रखता है और बीमारियों से भी बचाता है। हेल्दी डाइट से कॉन्सनट्रेशन यानी एकाग्रता भी सुधरती है। ज़्यादातर बच्चों में देखा गया है कि उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता। बाकी कामों में भी वे सही से कॉन्सनट्रेट नहीं कर पाते। इसकी कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन एक वजह कॉन्सनट्रेशन की कमी भी है।
अगर आपके बच्चे में भी कॉन्सनट्रेशन की कमी है, तो फिर कुछ चीजों का ध्यान रख आप इसे सुधार सकते हैं:

ब्रेकफस्ट में साबुत अनाज की बनी चीजें

आपका बच्चा किसी काम पर सही ढंग से फोकस नहीं कर पाता, इसकी सबसे बड़ी वजह है उसके शरीर में शुगर की कमी। इसे पूरा करने के लिए अपने बच्चे को साबुत अनाज का नाश्ता दें। चाहे तो आप नाश्ते में ब्राउन राइस और बाजरे की बनी चीजें दे सकते हैं। ब्राउन राइस पोहा खिला सकते हैं। साबुत अनाज को नाश्ते में शामिल करने से दिनभर भूख नहीं लगती और पूरे दिन दिमाग भी ऐक्टिव रहता है।

ये खबर भी पढ़ें – टमाटर स्वास्थ्य के साथ-साथ निखरता है रंग

जब बच्चे घर से बाहर होते हैं या बाहर खाते हैं तो फिर आप उनकी बॉडी के शुगर लेवल पर चेक नहीं रख सकते, इसलिए ज़रूरी है कि आप उनकी शुगर क्रेविंग्स को घर पर ही दूर कर दें। इसके लिए आप अपने बच्चे को शुगर से शरीर में होने वाले नुकसान के बारे में बता सकते हैं। आपका बच्चा रोजाना जो खाना खा रहा है, उसमें भी आप कुछ बदलाव कर उसके शरीर में शुगर की कमी पूरी कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें – बिना साइड इफेक्ट निखार देता है फ्लावर फेशियल

आलू के बजाय अपने बच्चों को स्टार्च वाली अन्य चीजें खिलाएं, जैसे कि शकरकंदी। इसे आप बेक्ड चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़ भी बना सकती हैं। अगर आपके बच्चे को अरबी खाना पसंद नहीं है तो आप उससे अन्य स्वादिष्ट चीजें बना सकती हैं। इसके अलावा बाकी स्टार्च फूड्स खिला सकती हैं। दरअसल स्टार्च सेरोटॉनिन का मुख्य स्त्रोत होता है, जो मूड को अच्छा रखता है। इसके अलावा यह बच्चों को शांत और खुश रहने में भी मदद करता है।
https://www.youtube.com/watch?v=COvtJr4SKhE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button