भारत की चीन को चेतावनी ‘लक्ष्मण रेखा पार की तो छोड़ेंगे नहीं’

भारत और चीन की सीमा पर तनाव अपने चरम पर पहुंच चुका है. ऐसे में भारत सरकार के एक आला अधिकारी ने बुधवार को कहा है कि पूर्वी लद्दाख में अगर चीन ने लक्ष्मण रेखा पार की तो इसके जवाब में भारत जरूरी कार्रवाई करेगा.

अख़बार ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ में छपी एक ख़बर की माने तो  अधिकारी ने ये भी कहा है कि चीनी सेना के निर्माण कार्य से निपटने के लिए और ऊंचाई पर जाने की कोशिश से उन्हें रोकने के लिए भारत ने लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के पास फॉर्वर्ड पोज़िशन पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें Rajnath Singh की चीन को दो टूक, हालात बिगाडऩे वाले कदम न उठाए चीन

अख़बार ने दावा किया है कि गुरुवार को मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की एक अहम बैठक होने वाली है. लेकिन उससे पहले सोमवार को पूर्वी लद्दाख के चुशुल सेक्टर के मखपुरी टॉप के नज़दीक चीनी सैनिकों ने गोलियां चलाई गई हैं. उन्होने कहा कि 45 साल में ये पहला मौका है जब एलएसी पर गोलियां चलाई गई हैं.

इससे पहले अगस्त 29 और 30 को चुशुल इलाक़े के पेंगॉन्ग सो के नज़दीक चीनी सैनिकों की टुकड़ियों और सेना के टैंकों का मार्च निकाला गया था. विशेषज्ञों के मुातबिक भारतीय सेना को डराने के उद्देश्य इस शक्तिप्रदर्शन का आयोजन किया गया था.

आला अधिकारी के हवाले से अख़बार ने कहा कि कि सीमा पर फिलहाल  जो हालात हैं उसे केवल क्रिया-प्रतिक्रिया के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *