जगदलपुर : बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से कराने की तैयारी

जगदलपुर : 10वीं 12वीं जैसी बोर्ड क्लास की सालाना परीक्षाओं को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अब तैयारियां तेज कर दी हैं। इधर 15 दिसंबर से स्कूलों में इन परीक्षाओं के आवेदन फॉर्म भरवाए जाने शुरू हो गए हैं। 26 दिसंबर तक यह काम पूरा हो जाएगा। उधर दूसरी ओर फिर दोनों क्लास की परीक्षाओं की तारीख भी बोर्ड के अधिकारियों ने लगभग तय कर ली है। इधर मंडल के द्वारा एक मार्च से परीक्षाएं करवाने की तैयारी की गई है।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : मुठभेड़ में एक नक्सली कमांडर ढेर

बोर्ड परीक्षाओं के आवेदन पत्र भरने में इस साल कुछ विलंब हुआ है। उसके पीछे वजह यह है कि विधानसभा चुनाव के बाद मतगणना हुई। परीक्षा समिति की बैठक टल गई। अब जाकर चुनाव खत्म होने के बाद अगले 10 दिन के अंदर आवेदन पत्र भरने से लेकर विद्यार्थियों के रोल नंबर जारी होने तक की पूरी प्रक्रिया बोर्ड द्वारा कराई जाएगी। 10 से लेकर 30 जनवरी के बीच विद्यार्थियों के सालाना प्रेक्टिकल भी करवा दिए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : दंतेवाड़ा में स्टील प्लांट लगाने की भी कसरत कर रहा एनएमडीसी

इधर परीक्षाओं का दौर शुरू होगा उसके साथ ही जब यह परीक्षाएं आधी हो जाएंगी तो उसके साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। इसी तरह जब सारे पेपर हो जाएंगे तो बची हुई कापियां भी चेक करने के लिए बोर्ड को भेज दी जाएंगी। इसकी वजह यह है कि मंडल परीक्षाओं के साथ-साथ मूल्यांकन को भी प्राथमिकता दे रहा है। किसी भी हालत में अप्रैल के अंत तक दोनों कक्षाओं के रिजल्ट तैयार करवाए जाना है। माशिमं के सदस्य उमेश पानीग्राही ने बताया कि अतिशीघ्र ही परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *