जगदलपुर : दंतेवाड़ा में स्टील प्लांट लगाने की भी कसरत कर रहा एनएमडीसी

जगदलपुर : वर्ष 2015 में बस्तर के दंतेवाड़ा आगमन के समय प्रधानमंत्री मोदी ने बस्तर में एक और स्टील प्लांट स्थापित किये जाने की घोषणा की थी और एनएमडीसी ने सेल के साथ अनुबंध भी किया था। इस स्टील प्लांट पर कार्य करने के लिए एनएमडीसी ने दिसंबर में जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसे शामिल किया है। यह स्टील प्लांट स्पेशल परपज व्हीकल रूट या एसपीवी से स्थापित किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि स्टील बनाने के क्षेत्र में सेल सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है और सेल द्वारा अपनी विभिन्न परियोजनाओं के विस्तार के लिए बस्तर में एनएमडीसी के साथ इस स्टील प्लांट के निर्माण में अपना हाथ खींच लेने की मानसिकता जताई है।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : जोगी कांग्रेस ने कहा परीक्षा शुल्क कम किया जाए

इससे बस्तर में एनएमडीसी द्वारा इस प्रस्तावित स्टील प्लांट की स्थापना के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। इस संबंध में प्लांट की स्थापना के लिए आवश्यक भूमि बस्तर में नहीं मिल पा रही है। 18 हजार करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले इस प्लांट के लिए पहले डिलमिली व मावलीभाटा में भूमि देखी गई थी लेकिन इस क्षेत्र के ग्रामीणों के तीव्र विरोध से इस पर विचार नहीं किया गया। इस प्रकार प्लांट स्थापित तो हो सकता है वह भी एक ही शर्त पर कि बस्तर में भूमि की उपलब्धता हो जाये।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *