देश

कटड़ा : वैष्णो देवी पर्वत पर लगी भीषण आग, यात्रा में जाने के सभी मार्ग बंद

कटड़ा : माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत के जंगलों में मंगलवार देर रात लगी भीषण आग के कारण श्राइन बोर्ड प्रशासन ने बुधवार दोपहर 12 बजे वैष्णो देवी यात्रा रोकने के साथ ही पंजीकरण केंद्रों को भी बंद कर दिया, ताकि श्रद्धालु भवन की ओर रवाना न हो सकें। इससे पहले करीब 20 हजार श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर भवन के लिए रवाना हो चुके थे, जिन्हें यात्रा मार्ग से आधार शिविर कटड़ा की ओर भेजा गया। वहीं हेलीकॉप्टर सेवा भी दोपहर बाद बंद कर दी गई है। भवन मार्ग पर श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं को सूचना दी जा रही है कि वह फिलहाल अपनी यात्रा स्थगित रखें। आधार शिविर कटड़ा में करीब 20 हजार श्रद्धालु रुके हुए हैं जो भवन की ओर जाने के लिए श्राइन बोर्ड की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं।

माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत के जंगलों में मंगलवार देर रात लगी भीषण आग

मंगलवार की देर रात ताराकोट मार्ग से करीब एक किलोमीटर दूर गुड्डी धार क्षेत्र में लगी आग तेज हवा के कारण भडक़ उठी और करीब 2 किलोमीटर क्षेत्र को अपने कब्जे में लिया। माता वैष्णो देवी भवन मार्ग के हिमकोटि क्षेत्र, सांझी छत, भैरव घाटी मार्ग, आर्मी हेलीपैड के साथ ही श्राइन बोर्ड द्वारा बनाए गए हेलीपैड के क्षेत्रों में भडक़ी आग पर काबू पाने के लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन, दल दमकल विभाग, पुलिस व सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जुटे हुए हैं। खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। आग ने त्रिकुटा पर्वत के करीब 2 किलोमीटर क्षेत्र की वन संपदा को नुकसान पहुंचाया है। वहीं, श्राइन बोर्ड के डिप्टी सीईओ दीपक कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा रोक दी गई है। आग पर काबू पाने के प्रयास लगातार जारी हैं।

आग तेज हवा के कारण भडक़ उठी और करीब 2 किलोमीटर क्षेत्र को अपने कब्जे में लिया

आग किन कारणों से लगी, इसकी जांच हो रही है। अगर आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया जाता है तो श्रद्धालुओं को वीरवार सुबह भवन की ओर जाने की अनुमति दे दी जाएगी। मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वतों पर लगी आग पर काबू पाने के लिए श्राइन बोर्ड ने एयरफोर्स की मदद ली है। एयरफोर्स के एमआइ-17 दो हेलीकॉप्टरों ने चिनाब दरिया से पानी भरकर त्रिकुट पर्वत पर छिडक़ाव शुरू कर दिया है। हेलीकॉप्टरों के बकट में एक बार में करीब 15,000 लीटर पानी भरा जाता है। श्राइन बोर्ड के एडिशनल सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि आग बुझाने के लिए एयरफोर्स के लगे हेलीकॉप्टर रात को भी अपनी सेवाएं जारी रख सकें, इसके लिए एयरफोर्स के साथ लगातार संपर्क में हैं, ताकि आग पर जल्द काबू पाया जा सके।

एयरफोर्स के एमआइ-17 दो हेलीकॉप्टरों ने चिनाब दरिया से पानी भरकर त्रिकुट पर्वत पर छिडक़ाव शुरू कर दिया है

श्राइन बोर्ड के डिप्टी सीईओ दीपक कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर नया तारा कोर्ट मार्ग बंद किया गया है।
माता वैष्णो देवी मंदिर जा रहे श्रद्धालुओं की कार पलटने से एक ही परिवार के छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि सात माह के एक बच्चे की मौत हो गई। बुधवार सुबह बरनोटी के पास हुई इस घटना के बाद आसपास के लोगों ने बचाव कार्य करते हुए सभी घायलों को कार से बाहर निकाला।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर नया तारा कोर्ट मार्ग बंद किया गया है

वहीं मौके पर पहुंची जिला पुलिस की हाईवे पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी ने घायलों को लोगों की मदद से इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया, यहां इजाज के दौरान सात माह के बच्चे सर्चित पुत्र सुनील कुमार की मौत हो गई। घायलों में अंकित कुमार (17) पुत्र सुदेश कुमार, नरेश कुमार (61) पुत्र धर्मपाल, दीपा शर्मा (37) पत्नी सुनील कुमार, पुष्पा (35) पत्नी नरेश, दिव्यांशी (4) पुत्री सुनील कुमार, सुनील कुमार (40) पुत्र जवाहर लाल सभी निवासी सोनीपत हरियाणा के रूप में हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button