देश

लोकसभा चुनाव की तारीखों का कब होगा ऐलान?

लोकसभा चुनाव के ऐलान को लेकर चुनाव आयोग की अहम बैठक शनिवार को होगी. इस बैठक में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा.

बता दें, मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 6 जून को समाप्त हो रहा है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए पांच मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था. लोकसभा चुनाव नौ चरणों में 7 अप्रैल से 12 मई तक हुआ था. मतगणना 16 मई को हुई थी. इससे पहले 2004 में 29 फरवरी और 2009 में 2 मार्च को चुनाव के तारीखों का ऐलान किया गया था.

लोकसभा के साथ कई राज्यों के विधानसभा चुनाव भी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव को आयोग 9-10 चरण में करा सकता है. तारीखों के ऐलान के साथ आज की बैठक में चुनावी तैयारियों पर विस्तृत चर्चा होगी. बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा के विधानसभा का चुनाव भी कराया जा सकता है.

सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई, 2019 को खत्म हो रहा है. आंध्र प्रदेश का कार्यकाल 18 जून, उड़ीसा का 11 जून और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा का समय जून के पहले सप्ताह में समाप्त हो रहा है.

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को लेकर संशय बरकरार

इसके अलावा चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर विधानसभा का भी चुनाव साथ कराए जाने पर विचार कर रहा है. इससे पहले आयोग की एक टीम जम्मू-कश्मीर गई थी. इस बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा था कि राज्य में चुनाव के संबंध में अंतिम फैसला भारत-पाकिस्तान के बीच हालात पर निर्भर करेगा.

कांग्रेस ने लगाए कई आरोप

चुनाव तारीखों के ऐलान में हो रही देरी पर कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने आरोप लगाया था. उन्होंने लिखा था, ‘क्या चुनाव आयोग आम चुनाव के लिए तिथियों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री के ‘आधिकारिक’ यात्रा कार्यक्रमों के पूरा होने का इंतजार कर रह है?

उन्होंने दावा किया, ‘सरकारी कार्यक्रमों का इस्तेमाल राजनीतिक सभाओं, टीवी/रेडियो एवं प्रिंट पर राजनीतिक विज्ञापनों लिए हो रहा है. ऐसा लग रहा है कि चुनाव आयोग सरकार को पूरी छूट दे रहा है कि वह आखिरी मिनट तक पैसे का उपयोग करे.’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button