विदेश

लंदन : पीएम मोदी के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने फाड़ा तिरंगा

लंदन : ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भारत में महिलाओं के साथ बढ़ रहे अत्याचार, कठुआ कांड, खालिस्तान की मांग के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने फ्लैग पोल पर लगाए गए झंडों में से तिरंगे को फाड़ दिया है। जिसके बाद भारत के विरोध के बाद ब्रिटेन ने माफी मांगी।जानकारी के अनुसार कॉमनवेल्थ समिट और द्विपक्षीय वार्ता के लिए लंदन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी जब ब्रिटिश पीएम टेरीजा में से मुलाकात कर रहे थे तब वहां एकत्रित प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रर्दशन के दौरान फ्लैग पोल पर लगे तिरंगे को भी फाड़ दिया, इसके बाद भारत ने कड़ा विरोध जताया। जिसके बाद ब्रिटिश अधिकारियों ने इस मामले में माफी मांगी और झंडे को बदल दिया है।

भारत के विरोध के बाद ब्रिटेन ने माफी मांगी

इस दौरान सिख फेडरेशन यूके के खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारी माइनोरिटी अंगेस्ट मोदी हिंसक हो गए। पार्लियामेंट स्चयर पर एकत्रित हुए लोगों का नेतृत्व पाकिस्तान मूल के पीर नाजिर अहमद कर रहे थे।वहीं इन प्रदर्शनकारियों में कुछ का नेतृत्व कश्मीरी अलगाववादी समूह कर रहे थे। ये लोग बैनर और झंडे ले कर महात्मा गांधी की प्रतिमा के आसपास एकत्र हो गए ओर मोदी के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। उल्लेखनिय है कि चार साल के कार्यकाल में यह पहली बार है जब पीएम मोदी को विदेशी सरजमीं पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इन प्रदर्शनकारियों में कास्टवाच यूके और साऊथ एशिया सॉलिडेरिटी ग्रुप के लोगों ने भी मोदी के खिलाफ प्रदर्शन किया और मोदी तुम्हारे हाथ खून से रंगे हैं, मोदी का स्वागत नहीं जैसे बैनर भी दिखाये।

मोदी के खिलाफ नारेबाजी करने लगे

प्रदर्शनकारीयों के हाथों में जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले की गैंगरेप पीडि़ता बच्ची, पत्रकार गौरी लंकेश की तस्वीरें थीं। प्रदर्शनकारियों में भारतीय महिलाओं के कई समूह भी शामिल थे। इन लोगों ने भारत में हो रहे अत्याचारों के खिलाफ अपने मूक प्रदर्शन के लिए सफेद कपड़े पहने हुए थे। उनकी तख्तियों पर लिखा था मैं हिन्दुस्तान हूं, मैं शर्मिंदा हूं बेटी बचाओ। ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) के एक प्रवक्ता ने बताया, लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का अधिकार है, लेकिन पार्लियामेंट स्क्वायर में एक छोटे से समूह की ओर से उठाए गए कदम से हम निराश हैं । एक तरफ जहां पीएम का विरोध किया जा रहा था वहीं दूसरी तरफ उनके समर्थन में नारे बाजी कर रहे थे इन्हीं में कुछ महिलाएं ढोल की थाप के साथ 10 डाऊनिंग स्ट्रीट पर मोदी के पक्ष में समां बांध रहीं थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button