MP Headline 02 February 2021: कोरोना में लगातार डयूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को ‘कोविड-19 मेडल’ से सम्मानित किया जाएगा, पढ़िये सुबह की सुर्खिया

1.मध्यप्रदेश में मानवाधिकार आयोग का नोटिस, संभागायुक्त-कलेक्टर से दो हफ्ते में मांगा जवाब

humann

इंदौर : नगर निगम के कर्मचारियों ने 29 जनवरी को एक दर्जन बेसहारा बुजुर्गों को उठाकर अतिक्रमण हटाने वाले कचरा वाहन में पटका और शिप्रा पुल पर छोड़ दिया। इसके लिए उन्हें ठंड से बचाने का झांसा दिया गया। इस पर निगमकर्मियों द्वारा बुजुर्गों से अमानवीय व्यवहार करने के मामले में मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग ने मुख्य सचिव, संभागायुक्त और इंदौर कलेक्टर को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब मांगा है।

इस अमानवीय घटना का वीडियो वायरल हुआ और शिकायत जब मुख्यमंत्री तक पहुंची। मुख्यमंत्री ने इस मामले में सख्त नाराजगी दिखाई और कहा कि ऐसी अमानवीय घटना दोबारा कतई नही होना चाहिए।

2. मध्यप्रदेश में अब कोरोना में लगातार डयूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को ‘कोविड-19 मेडल’ से सम्मानित किया जाएगा

police

भोपाल : गृह विभाग ने सोमवार देर शाम आदेश जारी कर दिया है। कोरोना काल में लगातार डयूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को कोविड-19 मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इसे ‘कर्मवारी सम्मान’ नाम दिया गया है। संभावना है, कोरोना काल में 90 हजार से ज्यादा पुलिस अफसरों व कर्मचारियों ने परिवार से दूर रहकर डयूटी की थी।

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि पुलिसकर्मियों को कोविड-19 मेडल से सम्मानित करने के लिए बजट सत्र के बाद भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। इसी दिन सभी जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम करने की तैयारी है।गृह मंत्री ने नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि यही नहीं जिन पुलिसकर्मियों ने कोरोना काल में अच्छा काम किया है, ऐसे जवानों को कोविड मेडल देने का निर्णय भी सरकार ने लिया है. मार्च तक सभी जवानों को कोविड मेडल दिया जाएगा।

3. MP में नदी किनारे छिपा रखा था शराब बनाने का सामान, पुलिस पहुंची तो छोड़कर भाग गए

sarab1

भोपाल : अवैध शराब बनाने और पिलाने वाले ठिकानों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। इसमें से पहला जिला रायसेन है, जहां सुल्तानपुर थाना क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में जब पुलिस टीम सेमरा कला गांव पहुंची तो बस्तियां खाली मिलीं। पता चला कि पूरा कारोबार नदी किनारे चल रहा था।

अमले ने नदी किनारे पहुंचकर यहां बन रही अवैध शराब के लिए जुटाए गए करीब 5500 किलोग्राम लहान को नष्ट किया। उधर इंदौर में नगर निगम, आबकारी और ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए अवैध तरीके से चल रहे ढाबों और अवैध शराब पिलाने वाले अड्डों को ढहा दिया।

4. मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल देखें कब होगी परीक्षा

parichha

भोपाल : माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। दसवीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी 12वीं की 1 मई से प्रारंभ होगी। पहली बार बोर्ड परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ली जाएगी। गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू होगी।

नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर संचालित की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी। परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 7:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य है, परीक्षा कक्ष में प्रातः 7:45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button