मध्यप्रदेशग्वालियरभोपालसीधी

MP Headlines 11 January 2021: सीधी में दिल्ली की दामिनी जैसी वारदात, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. बजट में दिखेगी आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की झलक, सरकार ने विभागों से मांगे सुझाव

cmmm

भोपाल : इस बार बजट में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की झलक होगी। इसमें उन्हें सालभर में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में किए जाने वाले कामों में आने वाले खर्च की जानकारी देना है।  वित्त विभाग ने इसे लेकर 24 जनवरी तक विभागों से सुझाव मांगे हैं। इस साल के बजट प्रावधानों में 10 से 12% तक वृद्धि होने के आसार हैं।

यानी बजट में 2 लाख 25 हजार करोड़ का बजट होगा। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का कहना है कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति सुधर रही है। आत्मनिर्भर थीम पर शुरू होने वाली किसी भी योजना में पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।

2. महिला सुरक्षा के लिए प्रदेश स्तरीय जन जागरूकता अभियान सोमवार से, श‍िवराज करेंगे शुभारंभ

sivrajjj5

भोपाल :  सीएम शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल के मिंटो हॉल में दोपहर डेढ़ बजे महिला सुरक्षा के लिए प्रदेश स्तरीय जन जागरूकता अभियान ‘सम्मान” का शुभारंभ करने जा रहे हैं । इस अभियान के दो मुख्य नारे हैं- ‘कुछ कहो, कुछ करो समझदारी से” एवं ‘असली हीरो”।

इस अवसर पर उन नागरिकों को असली हीरो के रूप में सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने महिला अपराध को रोकने अथवा घटित होने के उपरांत पीड़िता के समर्थन में सकारात्मक कार्य किए ।  अभियान का मुख्य उद्देश्य महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना एवं महिला तथा बालिकाओं के लिए समाज में सम्मानजनक वातावरण तैयार करना है।

3. सीधी में हैवानियत की हद, विधवा महिला से पहले सामूहिक दुष्कर्म किया, फिर पीड़िता के प्राइवेट पार्ट में सरिया डाला, हालत नाजुक

girl

सीधी : जिले के अमिलिया थानांतर्गत एक महिला के साथ उसी गांव में रहने वाले तीन युवकों ने बेहद घिनौनी वारदात को अंजाम दिया । दरअसल चार साल पहले पति की मौत के बाद महिला अपने दो बच्चों के साथ झोपड़ी में दुकान चलाकर परिवार पाल रही है। शनिवार रात तीन युवकों ने महिला को आवाज देकर पानी मांगा ।

महिला ने पानी न होने की बात कही तो आरोपी झोपड़ी के टटिए को तोड़कर अंदर घुस गए । इसके बाद आरोपियों ने महिला के साथ दुराचार किया । इसके बाद उसके प्राइवेट पार्ट में लोहे का सरिया डाल दिया । पीड़िता को रीवा रैफर कर दिया जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है । पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है ।

4. आज से सामाजिक दूरी के साथ खुलेंगे कॉलेज, छात्र लंच सहित अपना सामान नहीं कर सकेंगे शेयर

college

भोपाल : उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को आज से खोला जा रहा है । सोमवार से कॉलेजों में थ्योरी क्लास भी लग सकेंगी।  कक्षाओं की उपलब्धता के अनुसार 50 प्रतिशत छात्रों को रोटेशन आधार पर बुलाया जाएगा। छात्र आपस में पानी की बोतल, नोटबुक, स्टेशनरी, लैपटॉप आदि शेयर नहीं कर सकेंगे।

इन चीजों के शेयर करने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। हालांकि फिलहाल स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर के छात्रों की क्लास शुरू हो सकेगी । अभी सिर्फ प्रैक्टिकल क्लास आयोजित की जा रही थीं। उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार 20 जनवरी से भी शेष कक्षाएं शुरू की जा सकेंगी। लेकिन इससे पहले कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर गठित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अनुशंसा प्राप्त करनी होगी।

5. पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही आज से रात का पारा लुढ़केगा, ठंड बढ़ने की संभावना

coldd3

ग्वालियर : रविवार को अधिकतम तापमान 0.6 डिग्री बढ़त के साथ 22.6 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री बढ़त के साथ 13.5 डिग्री दर्ज किया गया। पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही हवा का रुख दक्षिण से बदलकर उत्तर-पश्चिमी हो गया है। इस कारण रविवार को लोगों ने सिहरन का अहसास किया।

सुबह कोहरा छाने के साथ रात का पारा लुढ़केगा, जिससे ठंड बढ़ेगी। रविवार को दिन-रात का तापमान बढ़त के साथ दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है। साथ ही हवा का रुख दक्षिण की बजाय उत्तरी हो गया है। इससे रात के तापमान में अगले 24 घंटे के दौरान गिरावट आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button