मनी

मुंबई : सिंह बंधुओं से 1000 करोड़ में कमर्शल प्रॉपर्टी खरीदेगा ब्लैकस्टोन!

मुंबई : रैनबैक्सी के सिंह बंधुओं और ढिल्लन परिवार का 10 लाख स्च्यर फीट में फैली ऑफिस प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए ग्लोबल प्राइवेट इच्टिी ग्रुप ब्लैकस्टोन अंतिम दौर की बातचीत कर रहा है। यह डील 1,000 करोड़ रुपये से अधिक में हो सकती है।इस पोर्टफोलियो में दिल्ली, नोएडा, मुंबई और अहमदाबाद की छह कमर्शल बिल्डिंग शामिल हैं। सिंह बंधु गुडग़ांव में भी 10 लाख स्च्यर फीट का ऑफिस कॉम्प्लेक्स डिवेलप कर रहे हैं, लेकिन यहप्रॉजेक्ट इस डील से बाहर हो सकता है। एक सूत्र ने बताया, डील कुछ सप्ताह में हो सकती है, क्योंकि ड्यू डिलिजेंस अंतिम दौर में है।

ब्लैकस्टोन अंतिम दौर की बातचीत कर रहा है

सिंह बंधुओं की फंड की कमी को देखते हुए इस डील से उन्हें काफी राहत मिलने की उम्मीद है। ब्लैकस्टोन ये एसेट्स खुद खरीद रहा है। इसके लिए भारतीय रियल एस्टेट डिवेलपर्स के साथ उसके किसी मौजूदा जॉइंट इन्वेस्टमेंट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ब्लैकस्टोन इस डील के लिए सीधे सिंह बंधुओं और ढिल्लन परिवार के साथ मोलभाव कर रहा है।

जॉइंट इन्वेस्टमेंट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा

इन एसेट्स में से दिल्ली के साकेत में 2.50 लाख स्च्यर फीट में फैली कमर्शल प्रॉपर्टी की सबसे अधिक कीमत मिल सकती है। इस प्राइम प्रॉपर्टी में लॉ फर्म सिरील अमरचंद मंगलदास, आईआईएफएल वेल्थ और रिटेलर एचएण्डएम जैसे प्रीमियम क्लायंट्स के ऑफिस हैं। नोएडा में 3 ऑफिस बिल्डिंग लगभग 4.5 लाख स्च्यर फीट में फैली हैं और इनमें से 70 पर्सेंट स्पेस लीज पर है। मुंबई के विले पारले में लगभग 1 लाख स्च्यर फीट में फैली कमर्शल प्रॉपर्टी लीज पर दी गई है। अहमदाबाद की प्रॉपर्टी का साइज इनके मुकाबले कुछ छोटा है।

इस खबर के लिए ब्लैकस्टोन ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया, जबकि मलविंदर सिंह और शिविंदर सिंह की कंपनी आरएचसी होल्डिंग को भेजी गई ईमेल का भी जवाब नहीं मिला। पिछले कुछ वर्षों में ब्लैकस्टोन ने भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में बड़े इन्वेस्टमेंट किए हैं। इसने देश के बड़े शहरों में प्रॉपर्टीज एचयर की हैं। इसके पास मुंबई, नोएडा, पुणे और बेंगलुरु जैसे शहरों में लगभग 11 करोड़ स्च्यर फीट में मौजूद ऑफिस बिल्डिंग हैं।

पीई ग्रुप के पास बेंगलुरु के एम्बेसी ग्रुप, पुणे के पंचशील ग्रुप, मुंबई में बड़ी मौजूदगी रखने वाले के रहेजा ग्रुप और हैदराबाद के सलारपुरुया सत्वा ग्रुप जैसे रियल्टी डिवेलपर्स के साथ जॉइंट इन्वेस्टमेंट प्लैटफॉर्म्स के जरिए प्रॉपर्टीज में स्टेक हैं। ब्लैकस्टोन ने मार्च में इंडियाबुल्स रियल एस्टेट के साथ जॉइंट वेंचर प्लैटफॉर्म बनाया था

और मुंबई में उसकी प्राइम कमर्शल ऑफिस प्रॉपर्टीज में 50 पर्सेंट स्टेक 9,500 करोड़ की एंटरप्राइज वैल्यू पर खरीदा था। पिछले कुछ वर्षों में ब्लैकस्टोन ग्रुप, ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड जैसे बड़े ग्लोबल इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स की भारत में रियल एस्टेट सेक्टर में दिलचस्पी काफी बढ़ी है।

यहां भी क्लिक करें – https://www.youtube.com/watch?v=z7E1ayGyZLo

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button