खेल

मुंबई : रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 13 रनों से हराया

मुंबई : सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक और मैन ऑफ द मैच हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड खेल से मुंबई इंडियंस ने रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रन से हराकर आईपीएल-11 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। केकेआर एक समय मजबूत स्थिति में दिख रही थी, लेकिन स्लॉग ओवर्स में एकदम से मैच का पासा पलटा और आखिर में कप्तान दिनेश कार्तिक (26 गेंदों पर नाबाद 36 रन) की पारी के बावजूद केकेआर 6 विकेट पर 168 रन तक ही पहुंच पाई। हार्दिक ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट लिए। मुंबई की यह केकेआर पर आईपीएल में लगातार 7वीं जीत है। वह 8 पॉइंट के साथ 5वें नंबर पर बना हुआ है।

28 के स्कोर पर ओपनर लौटे पविलियन

182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम की शुरुआत पहले दो ओवरों तक जबरदस्त रही, लेकिन तीसरे ओवर की अंतिम और चौथे ओवर की पहली गेंद पर विकेट गिरने के बाद स्कोर 28 पर 2 विकेट हो गया। मिशेल मैकलेनगन ने क्रिस लिन (17) को बुमराह के हाथों कैच कराया, जबकि शुभमन गिल (7) हार्दिक पंड्या की गेंद पर क्रुणाल के हाथों लपके गए।

रोबिन उथप्पा के 4000 रन पूरे

दो विकेट 28 रन पर गिरने के बाद उथप्पा और नीतीश राणा ने आक्रमण की जिम्मेदारी संभाली। हालांकि, नए बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को 4 रनों के निजी स्कोर पर तब जीवनदान मिला, जब हार्दिक पंड्या की गेंद पर मयंक मार्कंडेय ने आसान कैच छोड़ दिया। इसका फायदा भी उन्होंने खूब उठाया। उथप्पा ने अपनी पारी के दौरान 8वें ओवर में मयंक मार्कंडेय को छक्का लगाकर आईपीएल करियर के 4000 रन पूरे किए।

हार्दिक पंड्या की गेंद पर मयंक मार्कंडेय ने आसान कैच छोड़ दिया

उन्होंने 12वें ओवर में बेन कटिंग को हैटट्रिक चौके लगाकर 32 गेंदों में इस सीजन की पहली फिफ्टी पूरी की। उन्हें 13वें ओवर में मयंक मार्कंडेय ने 54 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया। उथप्पा ने 35 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के लगाए। उनके और नीतीश राणा के बीच तीसरे विकेट के लिए 84 रन जोड़े। इसके अगले ही ओवर में 115 रनों के टीम स्कोर पर नीतीश राणा (27 गेंद, 31 रन, 3 चौके और 1 छक्का) का विकेट गिरा। यही से मुंबई ने मैच में वापसी कर ली।

ऐसे हारी केकेआर

केकेआर को अंतिम 8 ओवरों में 71 रन की दरकार थी, लेकिन अगले 4 ओवरों में केवल 17 रन बने और इस बीच उथप्पा और राणा पविलियन भी लौटे, जिससे आखिरी 4 ओवर के लिए रन रेट 13 रन प्रति ओवर से ऊपर चला गया। आंद्रे रसल (9) नहीं चल पाए। कार्तिक ने प्रयास जारी रखे, लेकिन रन और गेंदों के बीच अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है। आखिरी ओवर में 23 रन चाहिए थे, लेकिन केकेआर 9 रन ही बना पाया।

मुुंबई की पारी का रोमांच

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव के एक और अर्धशतक की मदद से एक समय बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहा मुंबई इंडियंस यहां कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 4 विकेट पर 181 रन तक ही पहुंच पाई। सूर्यकुमार (39 गेंदों पर 59 रन, 7 चौके, 2 छक्के) और इविन लुइस (28 गेंदों पर 43 रन) ने मुंबई को जोरदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 56 गेंदों पर 91 रन जोड़े। इससे लग रहा था कि मुंबई 200 रन के करीब पहुंचने में सफल रहेगा, लेकिन अंतिम दस ओवरों में वह 86 रन ही बना पाया। निचले क्रम में हार्दिक पंड्या (20 गेंदों पर नाबाद 35) का योगदान अहम रहा, लेकिन वह भी तेज गेंदबाजों पर शॉट लगाने के लिए संघर्ष करते हुए दिखे।

लुइस और सूर्यकुमार ने जोड़े 91 रन

मुंबई इंडिंयस की शुरुआत अपेक्षाकृत धीमी रही। नीतीश राणा द्वारा फेंके गए पहले ओवर में सिर्फ 1 रन बना। दूसरे ओवर के बाद स्कोर 8 रहा, लेकिन तीसरे ओवर में मिशेल जॉनसन को 15 रन ठोकते हुए सूर्यकुमार और इविन लुइस ने रफ्तार पकड़ ली। नतीजा यह हुआ कि टीम के 50 रन सिर्फ 5.2 ओवर में ही पूरे हो गए। इस खतरनाक होती जोड़ी को 91 रनों के टीम स्कोर पर आंद्रे रसल ने तोड़ा। 10वां ओवर करने आए रसल को बड़ी हिट लगाने के चक्कर में लुइस (43) क्रिस लिन के हाथों लपके गए। उन्होंने 28 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के लगाए।

59 रन बनाकर आउट हुए सूर्यकुमार

दूसरे छोर पर तूफानी बैटिंग करने वाले सूर्यकुमार ने 31 गेंदों में ढ्ढक्करु करियर की 5वीं फिफ्टी लगाई। मुंबई की पारी संभलती इससे पहले ही कप्तान रोहित शर्मा सुनील नरेन को छक्का लगाने के चक्कर में सीमारेखा के पास लपक लिए गए। वह 11 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए। नरेन ने रोहित को 16 इनिंग में 7वीं बार आउट किया। आंद्रे रसल ने दूसरा शिकार सूर्यकुमार को बनाया। उन्होंने 39 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 59 रन बनाए। यह विकेट 127 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

रसल ने बनाया दबाव

अच्छी शुरुआत के बाद 3 जल्दी विकेट गिरने के बाद दबाव में आई मुंबई को क्रुणाल पंड्या और हार्दिक पंड्या ने संभालने की कोशिश की। हालांकि, बहुत आगे नहीं ले जा सके। रसल को चौका लगाकर खाता खोलने वाले क्रुणाल को सुनील नरेन ने चलता किया। उन्होंने 11 गेंदों में 14 रन बनाए। उनके और हार्दिक के बीच चौथे विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी हुई। यहीं से केकेआर ने मुंबई पर दबाव बना लिया।

क्रुणाल को सुनील नरेन ने चलता किया

इसके बाद हार्दिक पंड्या और जेपी ड्यूमिनी ने 5वें विकेट के लिए नाबाद 30 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर 181 रनों तक पहुंचाया। पंड्या (नाबाद 35) ने 20 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का लगाया, जबकि ड्यूमिनी ने 11 गेंदों में नाबाद 13 रनों की पारी खेली। केकेआर के लिए सुनील नरेन और आंद्रे रसल ने 2-2 विकेट झटके।
टीमें
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, ईशान किशन (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, जेपी ड्यूमिनी, हार्दिक पंड्या, बेन कटिंग, मिशेल मैकलेनगन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह।
कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रोबिन उथप्पा, नीतीश राणा, शुभमन गिल, आंद्रे रसल, प्रसिद्ध कृष्णा, पीयूष चावला, मिशेल जॉनसन और कुलदीप यादव।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button