खेल

नईदिल्ली : अज़हरूद्दीन को पीछे छोडऩे की तैयारी में विराट

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली वेस्टइंडीज़ के खिलाफ आगामी दो टेस्टों की सीरीज़ में 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी करने उतरेंगे जिसमें वह इस विपक्षी टीम के खिलाफ पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के सर्वाधिक टेस्ट रनों के रिकार्ड को पीछे छोड़ सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें – नईदिल्ली : नंबर वन स्पोर्ट्स मैन हैं एमएस धोनी, सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली पीछे

विराट को एशिया कप में भारतीय टीम से आराम दिया गया था जिसमें रोहित शर्मा ने टीम की कप्तानी संभाली और उसे सातवीं बार चैंपियन बनाया। विराट दोबारा टीम इंडिया से घरेलू विंडीज़ सीरीज़ से जुड़ेंगे। भारतीय कप्तान और स्टार खिलाड़ी लगभग हर सीरीज़ और हर मैच के जरिये एक ना एक नया रिकार्ड कायम करते हैं और इस बार जब वह वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेलने उतरेंगे तो वह इस टीम के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट स्कोर बनाने के मामले में अज़हरूद्दीन को पीछे छोड़ सकते हैं।

maxresdefault

विराट के लिये यह उपलब्धि आसान मानी जा सकती है जिनके नाम अभी तक विंडीज़ के खिलाफ 502 रन हैं और वह पूर्व क्रिकेटर अजहरूद्दीन के 539 रनों से केवल 37 रन पीछे हैं।वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट प्रारूप में विराट पहले ही महेंद्र सिंह धोनी(476) को पीछे छोड़ चुके हैं। धोनी ने वर्ष 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। विराट ने अब तक विंडीज़ के खिलाफ 38.61 के औसत से रन बनाये हैं। विंडीज़ के खिलाफ पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर टेस्ट में 2746 रनों के साथ भारतीय क्रिकेटरों की सूची में अभी शीर्ष पर हैं।

ये खबर भी पढ़ें – चेम्सफोर्ड : टेस्ट से पहले प्रैक्टिस मैच में विराट कोहली ने दिखाया दम

उनके बाद राहुल द्रविड़ 1978 रनों के साथ दूसरे, वीवीएस लक्ष्मण 1975 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। वेस्टइंडीज़ और भारत के बीच 1948 से अब तक कुल 94 टेस्ट मैच खेले गये हैं जिनमें वेस्टइंडीज़ ने 30 तथा भारत ने 28 जीते हैं जबकि 46 मैच ड्रॉ रहे हैं। मौजूदा सीरीज़ में भारत और विंडीज़ के बीच पहला मैच राजकोट में चार अक्टूबर से खेला जाएगा तथा दूसरा टेस्ट 12 अक्टूबर से हैदराबाद में होगा। इसके बाद पांच वनडे और तीन ट्वंटी 20 मैचों की सीरीज़ होनी है।

 

https://www.youtube.com/watch?v=cmqVLv5PhjE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button