नए साल का जश्न देश भर में मनाया जा रहा है, देखें कहा-कहा


नए साल 2021 के स्वागत में देश भर में जश्न मन रहा है। दिल्ली, मुंबई, गोवा, इंदौर, भोपाल, रायपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर जैसे बड़े शहरों समेत कई शहरों में नए साल का उत्सव मनाया जा रहा है। सरकारी भवनों पर आकर्षक सजावट की गई है। कोरोना संकट की गाइडलाइन का पालन करते हुए जगह-जगह रंगारंग कार्यक्रम हो रहे हैं और लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। इस बार नए साल 2021 का स्वागत कुछ अलग अंदाज में हुआ।

कोरोना संकट के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में रात्रि कर्फ्यू तथा नववर्ष के आयोजनों पर बंदिशों के कारण जश्न परवान नहीं चढ़ पाया। लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने के लिए कड़ी निगरानी रखी गई। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तथा ड्रोन की तैनाती रही। कर्फ्यू के दौरान किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम तथा पांच से अधिक लोगों के एक साथ खड़े होने की भी अनुमति नहीं दी गई। शहर में धारा 144 लागू रही। रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 11 बजे से ही लागू कर दिया गया।

ओडिशा तथा केरल में नए साल के आयोजनों को देखते हुए कई बंदिशें लगा दी गईं। ओडिशा में गुरुवार रात दस बजे शुक्रवार सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहा। केरल में भी रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा रहा तथा निगरानी के लिए ड्रोन तैनात रहे। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दो दिन के लिए रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया। यह आदेश 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक लागू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button