Uncategorized

धान को पानी, चूहे और कीड़े-मकोड़ों से बचाने संग्रहण केन्द्रों में बनेंगे चबूतरा

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर प्रदेश के धान संगहण केन्द्रों में चबूतरा निर्माण का सिलसिला शुरू हो गया है । संग्रहण केन्द्रों में चबूतरा बन जाने से आगामी धान खरीदी सीजन में किसानों का खराब नहीं होगा । कबीरधाम जिले में 4 करोड़ 15 लाख रूपए की लागत से विभिन्न धान संग्रहण केन्द्रों में 215 नए चबूतरों का निर्माण शुरू हो गया है।

कबीरधाम जिले के विभिन्न धान संग्रहण केन्द्रों में चबूतरा निर्माण का कार्य प्रगति पर है। चबूतरा बन जाने से धान को वर्षा में भीगने से बचाया जा सकेगा साथ ही चूहें एवं कीड़े-मकोड़े के प्रकोप से भी धान की सुरक्षा हो सकेगी। कबीरधाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चबूतरा निर्माण कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं 14 वें वित्त योजना की राशि से स्वीकृत किया गयी है।

सभी धान चबूतरा को 30 जून तक पूर्ण कराने के निर्देश मैदानी अमलों को दिये गए है।  जिला पंचायत कबीरधाम के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जनपद पंचायत कवर्धा अंतर्गत 52 नग, बोड़ला अंतर्गत 46 नग, सहसपुर लोहारा अंतर्गत 56 नग एवं जनपद पंचायत पंडरिया अंतर्गत 61 नग चबूतरा का निर्माण कराया जा रहा है।

प्रत्येक चबूतरा निर्माण के लिए ग्राम पंचायतों को निर्माण एजेंसी बनाया गया है। चबूतरे की नींव खुदाई से लेकर मटेरियल भराई के कार्य मे ग्रामीण लगे है। गौरतलब है कि राज्य शासन ने जिले को धन संग्रहण केन्द्रों में पक्के प्लेटफॉर्म का निर्माण करने के निर्देश दिये है, साथ ही कार्य के लिए स्थलों की सूची राज्य सरकार से जिले को मिली है जिसके आधार पर कार्य किया जा रहा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button