रायपुर : 2 से 6 जुलाई तक विधानसभा सत्र आहूत-गौरीशंकर अग्रवाल

रायपुर : छत्तीसगढ़ की चतुर्थ विधानसभा का 16 वां सत्र 2 जुलाई से 6 जुलाई 2018 तक आहूत किया गया है। इस सत्र में अस्थाई तौर पर कुल 5 बैठकें होंगी। यह जानकारी आज छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने विधानसभा में आयोजित एक प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने सत्र की जानकारी देते हुए बताया कि सत्र के दौरान पूर्व सांसद केयूर भूषण,

पूर्व मंत्री हेमचंद यादव, पूर्व राज्यमंत्री विक्रम भगत के निधन का उल्लेख किया जायेगा। इसके अलावा सत्र में वित्तीय कार्य भी होंगे जिसके अंतर्गत 3 जुलाई 2018 को वर्ष 2018-2019 के प्रथम अनुपूरक अनुमान उपस्थापन किया जायेगा तथा 4 जुलाई को प्रथम अनुपूरक की अनुदान मांगों पर चर्चा,

मतदान एवं तत्संबंधी विनियोग विधेयक का पुनस्थापन, विचार एवं पारण किया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि विधि विषयक कार्य के अंतर्गत छत्तीसगढ़ शासन की ओर से प्राप्त छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग (संशोधन) विधेयक 2018 एवं अनुपूरक अनुमान से संबंधित विनियोग विधेयक पेश किये जायेंगे। इस सत्र में प्रश्र प्राप्त करने के लिए 12 जून 2018 तक की तिथि तय थी। इस दौरान प्रश्रों की कुल-768 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। जिसमें तारांकित प्रश्र 389 एवं अतारांकित प्रश्र 379 हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 5 जुलाई 2018 को विधानसभा परिसर में स्वामी विवेकानंद की 14 फीट ऊंची प्रतिमा एवं डॉ. श्यामा प्रसाद मुकर्जी प्रेक्षागृह में डॉ. श्यामा प्रसाद मुकर्जी की बस्ट आकार की प्रतिमा का अनावरण शाम 6.30 बजे राज्यपाल के करकमलों से सम्पन्न होगा। इसके अलावा उत्कृष्ठता अलंकरण समारोह भी होगा।

5 जुलाई 2018 को ही संध्या गरिमामय कार्यक्रम में सत्तापक्ष, प्रतिपक्ष सहित जागरूक विधायक तथा संसदीय पत्रकार के रूप में चयनित पत्रकारों को सम्मानित किया जायेगा। प्रेसवार्ता के दौरान विधानसभा सचिव चन्द्रशेखर गंगराडे, विधानसभा के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे।

ये भी खबरें पढ़ें – गरियाबंद : कई नकली बमो के बीच नक्सलियों ने बिछाया था असली बम, पुलिस ने किया डिफ्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *