छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : मुख्यमंत्री बटवाही पहुंचे, प्रगति और आवास मेले का किया शुभारंभ

 रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सोमवार को सरगुजा जिले के दौरे के दौरान लुण्ड्रा विकासखंड के ग्राम बटवाही में प्रगति और आवास मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच हजार हितग्राहियों को 62.29 करोड़ के मकान स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। साथ ही लगभग 110 करोड़ के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की लगभग चार सौ महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन भी वितरण किया।

मुख्यमंत्री इस विशाल आयोजन में दूधसागर परियोजना तथा सेनेटरी नेपकिन निर्माण के लिए स्वाभिमान परियोजना का भी शुभारंभ किया। दूधसागर परियोजना रघुनाथपुर का संचालन डेयरी व्यवसाय के रूप में महिला स्वसहायता समूह द्वारा किया जाएगा। सेनटरी नेपकिन यूनिट का संचालन सीतापुर में किया जाएगा। इसके लिए 43 लाख रूपए मंजूर किए गए हैं। मुख्यमंत्री यहां क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 110 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों की जो सौगात दी। उनमें 5 करोड़ 99 लाख रूपए की लागत से पूर्ण हो चुके निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 41 करोड़ 25 लाख रूपए के 11 नये स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास शामिल है। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत 8 हजार 471 हितग्राहियों को 63 करोड़ 35 लाख रूपए की सामग्री तथा अनुदान राशि के चेक आदि का भी वितरण किया।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने ग्राम बटवाही कार्यक्रम में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी के विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया और शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री, अनुदान राशि के चेक और प्रमाण पत्र आदि का वितरण किया।

रायपुर : वनाधिकार पटटे की मांग को लेकर लोसपा ने दिया धरना

रायपुर : नगरी सिहावा क्षेत्र के उमरादेहान ढेलकाभर्री देवभर्री कुसुमभर्री बोईनाला के आदिवासियों को वनभूमि का पटटा देने की मांग को लेकर लोक तांत्रिक समाजवार्दी पार्टी राष्ट्रीय संयोजक रघु ठाकुर के नेतृत्व में बूढ़ापारा धरना स्थल में सैकड़ों की संख्या में प्रभावित ग्रामों के आदिवासियों ने धरना दिया। लोक तांत्रिक समाजवार्दी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक पंडा ने जानकारी देते हुये बताया कि आदिवासी प्रदेश छग में आदिवासी ही ‘भूमिहीन है।

ये भी खबरें पढें

इन्हें वनाधिकारी पटटा देने की मांग को लेकर 1952 से संयोजक रघु ठाकुर के नेतृत्व में आदिवासियों को अधिकार दिलाने की लड़ाई वर्षों से जारी है। पंडा ने बताया कि प्रदेश में हजारों आदिवासी भूमिहीन हैं. आदिवासियों के पास अपनी जमीनें नहीं हैं। वे जिस जमीन रहते हैं उनका उन्हें मालिकाना हक अब तक नहीं मिला है। वन भूमि पर काबिज आदिवासी अपने अधिकारों को लेकर दशकों से लड़ाई लड़ रहे हैं। ज्ञातव्य है कि एक बार फि र से आदिवासी अपने अधिकारों को लेकर बोरिया बिस्तर समेत लामबंद होकर राजधानी पहुंच गये है। इस बार पंडा के अनुसार जब तक मांग पूर्ण नहीं होती आदिवासी धरना देने का निर्णय लेकर ही अपने घरों से निकले है।

रायपुर :  कौर के खिलाफ मानहानि केस में बयान दर्ज कराने कोर्ट पहुंचे अजय चंद्राकर
रायपुर :  सामाजिक कार्यकर्ता मंजीत कौर बल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने के बाद इस मामले में सोमवार को संसदीय कार्यमंत्री अजय चंद्राकर अपना बयान दर्ज कराने अपने वकीलों के साथ कोर्ट पहुंचे।
ज्ञात हो कि 2 अप्रैल को श्री चंद्राकर ने मंजीत कौर बल के खिलाफ कोर्ट में मानहानि का मुकदमा दायर किया था। मंजीत कौर ने अजय चंद्राकर एवं उनके परिवार पर आरोप लगाया था कि उनके द्वारा आय से अधिक संपत्ति अर्जित कर रखी है। श्री चंद्राकर ने आरोप को बेबुनियाद व निराधार बताते हुए उनकी छवि को खराब करने का प्रयास किये जाने का आरोप लगाते हुए मंजीत कौर के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया है।

रायपुर
जैसे-जैसे चुनाव समीप आ रहा है वैसे-वैसे भाजपा कार्यालय में बैठकों का दौर तेज हो गया है। एक दिन पहले जहां भाजपा के आला नेताओं की बैठक हुई। वहीं आज दोपहर 2 बजे प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह भाजपा के सभी मोर्चा व प्रकोष्ठों की बैठक लेंगे। बताया जा रहा है कि बैठक में मोर्चा व प्रकोष्ठों के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। वहीं आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाई जाएगी। मोर्चा व प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों द्वारा अब तक किए कामों की समीक्षा के साथ ही अगले कार्यक्रमों की रुपरेखा भी तय की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button