छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : नव-निर्मित 30 बिस्तर शहरी स्वास्थ्य केन्द्र का स्वास्थ्य मंत्री चन्द्राकर ने गुढिय़ारी में किया लोकार्पण

रायपुर : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर ने आज यहां गुढियारी में नव-निर्मित 30 बिस्तर शहरी स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया। शहर के कन्हैयालाल वार्ड में निर्मित इस स्वास्थ्य केन्द्र की लागत 58 लाख रूपए है। इसमें मुख्यमंत्री अस्पताल विकास कोष से 48 लाख रूपए और जिला खनिज न्यास निधि से 10 लाख रूपए शामिल है। नगर निगम जोन क्रमांक-एक के जर्जर भवन से उच्च चिकित्सा सुविधा युक्त शहरी स्वास्थ्य केन्द्र बनाने की सफलता की कहानी लघु फिल्म के माध्यम से लोगों को दिखाया गया। लोकार्पण कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने की।

नव-निर्मित 30 बिस्तर शहरी स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया

स्वास्थ्य मंत्री चन्द्राकर ने लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि रायपुर शहर का राजधानी बनने के बाद काफी तेजी से विकास हुआ है। राजधानी रायपुर का राजधानी के अनुरूप हो रहे सुव्यस्थित विकास से अब रायपुर की पहचान एक सुन्दर, स्वच्छ और स्मार्ट शहर के रूप में होने लगी है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में लोक निर्माण मंत्री मूणत नया रायपुर का विकास कर रहे हैं, यह विकसित राज्य बनाने की दिशा में दूरदृष्टि की सोंच का परिणाम है।

रायपुर शहर का राजधानी बनने के बाद काफी तेजी से विकास हुआ है

चन्द्राकर ने कहा कि सामाजिक सरोकार से कोई नेतृत्व अपने आप को जोड़ता है, तो यह जनहित में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने रायपुर शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में बेहतर प्रयास के लिए मूणत को बधाई दी, जिसके चलते रायपुर शहर राष्ट्रीय स्तर पर प्रदूषण की सूची से मुक्त हुआ है। चन्द्राकर ने कहा कि जनहित के कार्यों के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। सरकार प्रदेश के विकास के लिए हरसंभव कार्य करने तत्पर है।

रायपुर शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में बेहतर प्रयास के लिए मूणत को बधाई दी,

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोक निर्माण मंत्री मूणत ने कहा कि दो से ढाई लाख जनता की आबादी वाले इस क्षेत्र में नये स्वास्थ्य केन्द्र का खुलना क्षेत्रवासियों के लिए खुशी की बात है। इससे आम जनता को वार्ड में ही उच्च चिकित्सा सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रही है। मूणत ने स्वास्थ्य मंत्री से गुढिय़ारी क्षेत्र में 100 विस्तर अस्पताल खोलने का आग्रह किया है।

मूणत ने स्वास्थ्य मंत्री से गुढिय़ारी क्षेत्र में 100 विस्तर अस्पताल खोलने का आग्रह किया है

स्वास्थ्य मंत्री चन्द्राकर ने इसे सहर्ष स्वीकार करते हुए बजट में प्रावधान कर प्रक्रिया प्रारंभ करने कहा। ज्ञातव्य है कि राजेश मूणत ने आज राजधानी रायपुर के वार्ड नं. 12 (शहीद मनमोहन सिंह बख्शी वार्ड) में कोटा की चारों दिशाओं में सीमेंट कांक्रीट सडक़ निर्माण और डामरीकरण कार्यों के लिए भूमिपूजन और शिलान्यास किया। कोटा की चारों दिशाओं में 18.45 किलोमीटर सडक़ निर्माण किया जाएगा, जिस पर लगभग पांच करोड़ 13 लाख रूपए की लागत आएगी। कार्यक्रम को नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे और सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा ने भी सम्बोधित किया। निगम के कमिश्नर ने इस अवसर पर स्वागत भाषण दिया।

महापौर प्रमोद दुबे और सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा ने भी सम्बोधित किया

इस अवसर पर दुग्ध संघ के अध्यक्ष रसिक परमार, पार्षद सर्वसूर्यकांत राठौर, श्रीमती नीता अग्रवाल, नागभूषण किशोर, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती रानू साहू, नगर निगम रायपुर के आयुक्त रजत बंसल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर डॉ. एस.के. शाडिल्य सहित वरिष्ठ नागरिक और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button