छत्तीसगढ़धमतरीबड़ी खबरेंरायपुर

रायपुर/नगरी : सिहावा विधानसभा क्षेत्र की जनता की मांग उनका विधायक बने केबिनेट मंत्री

रायपुर/नगरी : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के बाद अब सर्वप्रथम मंत्रीमंडल का विस्तार की प्रतीक्षा जोरों से की जा रही है। लोगों को ऐसा लग रहा कि मानो अतिशीघ्र मंत्रियों और उनके विभाग सामने आएंगे। लेकिन इस महत्वपूर्ण फैसले में देरी का वजह यह भी माना जा रहा कि प्रदेश के कई संभागों के महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र से बहुत अंतर से वरिष्ठ अनुभवी पूर्व मंत्री जीतकर कांग्रेस की सरकार को प्रचंड बहुमत से आगे लाए हैं। बहरहाल विभिन्न विभागों के मंत्रियों को बनाए जाने को लेकर पार्टी में बहुत से ऐसे प्रत्याशी है जिनका होड़ मचा हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : मंत्रिमंडल के संभावित नाम फाइनल करने भूपेश आज जाएंगे दिल्ली

ऐसी बड़ी कवायद के दौर में प्रदेश के धमतरी जिले के तीन विधान सभा क्षेत्रों में एक मात्र विधानसभा क्षेत्र में भारी मतों से कांग्रेस पार्टी की एक मात्र महिला विधायक जीतकर आई है। वे शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है क्षेत्र की जनता को उनसे बहुत सी आशाएं हैं। हम बात कर रहे हैं धमतरी जिले के सिहावा विधानसभा क्षेत्र से 45 हजार मतों से जीतकर आई महिला विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव जो की दुर्ग शहर के प्रसिद्ध साइंस कालेज में विगत 29 वर्षों से प्रोफेसर के पद पर अपनी सेवाएं दे रही थी। गत आठ वर्षों से कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की कोशिश के बाद इस बार उन्हें सिहावा विधानसभा सीट से टिकट दिया गया और वे पार्टी का भरोसा पूरी तरह कायम कर प्रचंड मतों से जीत दर्ज की।
50 के दसकों से है राजनीतिक दखल

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : रमन सिंह को अजय चंद्राकर का बंगला आबंटित

वर्ष 1960 के समय अविभाजित मध्यप्रदेश के समय जब सिहावा विधानसभा का गठन हुआ तो सिहावा से झिटकू ठाकुर कांग्रेस पार्टी की तरफ से विजयी उम्मीदवार रहे हैं। झिटकू ठाकुर तत्कालीन विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव के नाना ससुर हैं। पारिवारिक पृष्ठभूमि शुरू से ही उनके राजनीतिक पृष्ठभूमि से जुड़ा रहा है। इलाके के की तरफ नजर दौड़ाई जाए तो 1 लाख 89 हजार मतदाताओं से भरे सिहावा विधानसभा में मूलभूत समस्याओं की कमी हैं। क्षेत्र के लोगों को तत्कालीन विधायक से बहुत आस है कि वे उनके समस्याओं को बतौर केबिनेट मंत्री पद पर आसीन होकर निराकरण करेगी। सिहावा विधानसभा क्षेत्र में मगरलोड, कुथरेल, नगरी और बेरल गांव जैसे चार महत्वपूर्ण ब्लाक हैं। सिहावा विधानसभा क्षेत्र के बोरसी में महाविद्यालय और आईटीआई, कुथरेल में महाविद्यालय, बेरल गांव महाविद्यालय और दुगली में महाविद्यालय की मांग कई दसकों से की जा रही है। साथ ही साथ सिंचाई के लिए फूटका मुड़ा जलाशय का कार्य भी पूरा करने की मांग भी जताई जा रही है।

एक परिचय

सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव दुर्ग के साइंस कालेज में एमए राजनीतिक शास्त्र की प्रोफेसर है वे अविभाजित मध्यप्रदेश के समय विपक्षी दलों की भूमिका के विषय में शोध (पीएचडी) भी कर चुकी है। विगत 29 वर्षों से बतौर प्रोफेसर डॉ. लक्ष्मी धु्रव साइंस कालेज में सेवाएं दे रही हैं। ऐसे में यह कहना है बिल्कुल उचित होगा कि राज्य सरकार में केबिनेट मंत्रियों के विस्तार में उन्हें उच्च शिक्षा विभाग मिलना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button