रायपुर : राज्य में सडक़ निर्माण कार्य गुणवत्ताविहीन नहीं -राजेश मूणत

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा के पावस सत्र के तीसरे दिन आज सदस्य मोतीलाल देवांगन की ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में लोकनिर्माण मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि मई 2018 में मार्ग के निर्माण के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है अत: जांच करने का प्रश्र ही नहीं उपस्थित होता है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा के पावस सत्र

यह भी सत्य नहीं है ठेकेदार द्वारा बिना सडक़ को उखाड़े नई सडक़ का निर्माण किया जा रहा है। सत्य यह कि निर्धारित मापदंडों के अनुसार पुरानी सडक़ से डामर उखाडऩे के बाद ही नई सडक़ का निर्माण किया जा रहा है। छग रोड डेव्हलमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा गुणवत्ता एवं प्रगति का पालन नियमानुसार किए जाने के लिए अलग से कंसलटेट नियुक्त है

एवं कार्य में सामग्री परीक्षण किए जाने के लिए अलग से प्रयोगशाला स्थापित है एवं समय-समय पर आवश्यकतानुरूप नेशनल हाइवे द्वारा अनुमोदित प्रयोगशालाओं में सामग्री परीक्षण अलग से किया जाता है एवं कार्य में प्रयुक्त होने वाले समस्त सामग्रियों का उपयोग कंसलटेट द्वारा परीक्षण कर अनुमोदन दिए जाने पर ही उपयोग में लाई जाती है।

मार्ग निर्माण में न तो गुणवत्ताविहीन सामग्री का उपयोग हुआ है और न ही किसी प्रकार की अनियमितता प्रकाश में आई है अत: क्षेत्र की जनता में आक्रोश व्याप्त होने का प्रश्र ही उपस्थित नहीं होता है।

विधायक मोतीलाल देवांगन ने अपने ध्यानाकर्षण सूचना में कहा कि 28 जून 2018 की स्थिति में जांजगीर चांपा जिला अंतर्गत छत्तीसगढ़ रोड डेव्लपमेंट कार्पोरेशन लि. के द्वारा 90.73 किमी लंबी सडक़ के निर्माण में निर्माण कर्ता ठेकेदार ने जमकर लापरवाही बरती है। लगातार हिदायत देने के बाद भी उनके द्वारा निम्र गुणवत्ता का कार्य किया जा रहा है।

उप परियोजना प्रबंधक द्वारा भी कर्य की गुणवत्ता पर आपित्त हुई है। परियोजना द्वारा मई 2018 में सडक़ निर्माण में बरती जा रही अनियमितता के संबंध में महाप्रबंधक सीजीआरडीसी रायपुर तथा बिलासपुर को सूचना दी है। मार्ग निर्माण में गुणवत्ताविहीन सामग्री का उपयोग किया जाना अनियमितता है इससे क्षेत्र की जनतामें रोष एवं आक्रोश व्याप्त है।

ये भी खबरें पढ़ें – रायपुर : शराबबंदी के मुद्दे पर कांग्रेस का सदन से वॉकआउट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *