छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : मूणत ने की राजधानी में 43 करोड़ से निर्माणाधीन स्काईवाक की प्रगति की समीक्षा

रायपुर : लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने यहां अपने निवास कार्यालय में राजधानी रायपुर के शास्त्री चौक में सडक़ों के ऊपर निर्माणाधीन स्काईवाक की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों को स्काईवाक के हर भाग की कार्ययोजना बनाकर उसे समय-बद्ध ढंग से पूर्ण करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। मूणत ने कहा कि इसके निर्माण में अनावश्यक विलंब होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शास्त्री चौक में सडक़ों के ऊपर निर्माणाधीन स्काईवाक की प्रगति की समीक्षा की

मूणत ने अधिकारियों को निर्माणाधीन स्काईवाक के पाइल, पियर्स और सीढ़ी, एस्केलेटर तथा लिफ्ट आदि कार्यों के चिन्हांकित स्थलों में उनके ड्राइंग-डिजाइन के अनुरूप निर्माण के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। वर्तमान में स्काईवाक में निर्माणाधीन शेष 61 पाईल्स के कार्य को एक माह के भीतर हर हालत में पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्काईवॉक के निर्माण का अब तक 42 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है और इसमें 20 करोड़ 94 लाख की राशि व्यय हो चुकी है।

ड्राइंग-डिजाइन के अनुरूप निर्माण के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए

उल्लेखनीय है कि स्काईवाक का निर्माण राजधानी रायपुर के शास्त्री चौक में सडक़ों के ऊपर फुट ओव्हर ब्रिज के रूप में लगभग 43 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है। इसकी लम्बाई एक हजार 400 मीटर लम्बाई है। स्काईवाक में पैदल चलने वाले लोगों की सुविधा के लिए दो लिफ्ट, आठ एस्केलेटर और दस सीढिय़ां बनाई जा रही है। इसमें डी.के. अस्पताल के समीप और अम्बेडकर अस्पताल में सडक़ की ओर बाउण्ड्रीवाल के समीप लिफ्ट बनाए जाएंगे। इसी तरह तहसील कार्यालय की बाउण्ड्रीवाल के समीप, शहीद स्मारक के समीप और मल्टी लेवल पार्किंग पर एस्केलेटर तथा सीढ़ी का निर्माण होगा।

 ये भी खबरें पढ़ें – रायपुर : चौथी बार सरकार बनाने भाजपा महिला मोर्चा के प्रत्येक कार्यकर्ता पर अहम जिम्मेदारी है-कौशिक

शास्त्री जी की मूर्ति के समीप रेरा कार्यालय के सामने सीढ़ी और केन्द्रीय जेल की ओर बाउण्ड्रीवाल के समीप केवल सीढ़ी बनाए जाएंगे। इसके अलावा कलेक्टोरेट गार्डन में घड़ी चौक की ओर, कलेक्टोरेट गेट के समीप, जिला न्यायालय में सडक़ की ओर, मेकाहारा चौक पर बस स्टैण्ड की ओर और अम्बेडकर अस्पताल में सडक़ की ओर बाउण्ड्रीवाल के समीप एस्केलेटर तथा सीढ़ी का निर्माण होगा। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह और विशेष कत्र्तव्यस्थ अधिकारी अनिल राय सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button