छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : छत्तीसगढ़ी फिल्मों की अवहेलना के विरोध पर 5 जून को मल्टीप्लेक्स बंद करने की ठानी

रायपुर : छत्तीसगढ़ सिनेमा के निर्माता, निर्देशक एवं कलाकार, रंगमंच विधा के रंगकर्मी मिलकर 5 जून को प्रदेश के सभी मल्टीप्लेक्स शांतिपूर्ण ढंग से बंद करने की ठानी है। इसकी वजह छत्तीसगढ़ी फल्मों की अवहेलना एवं उन्हें अपने थियेटर में जगह नही देना है, चूंकि इसी दिन बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की फिल्म भारत रिलीज हो रही है, ऐसे में इस दिन फिल्म भारत की स्क्रीनिंग नही हो पाएगी, यानी की छत्तीसगढ़ी सिनेमा वालों के विरोध के चलते 5 जून को फिल्म भारत बंद रह सकती है।

उक्ताशय की जानकारी एक पत्रवार्ता के माध्यम से देते हुए छत्तीसगढ़ के फिल्मकारों ने बताया कि मल्टीप्लैक्स वाले छत्तीसगढ़ी फिल्मों को जगह नही देते वे इसे दोयम दर्जे का मानकर अपने थियेटर में लगाने से मना करते हैं, जबकि छत्तीसगढ़ी अनेक फिल्में बेहतर बिजनेस ग्राफ दिखाती है, यह विरोध हाल ही में रिलीज फिल्म महूं कुंवारा तहुं कुंवारी फिल्म को बीच में ही राजनांदगांव के एक थियेटर से हटा दिये जाने के बाद से शुरू हुआ, जिसके बाद से छत्तीसगढ़ी सिनेमा के फिल्मकार विरोध पर उतर आये, फलस्वरूप अब 5 जून को कमरकस आंदोलन के लिए कटिबद्ध छत्तीसगढ़ी फिल्मकार आरपार की लड़ाई लड़ते दिखाई दे रहे हैं।

वहीं जानकारी अनुसार मल्टीप्लैक्स वाले भी इस बंद के पक्ष में नही है । उन्होंने बताया कि सिनेमा किसी भी भाषा के प्रचार का सबसे सशक्त माध्यम है, इसलिए यह छत्तीसगढ़ी भाषा की खिलाफत करने की मंशा से हमारी छत्तीसगढ़ी फिल्में प्रदर्शित नहीं करने के कुचक्र के विरोध स्वरूप हमारा यह प्रदर्शन है। इस अवसर पर फिल्मकार संतोष जैन, सतीष जैन, अनुज शर्मा, योगेश अग्रवाल, प्रकाश अवस्थी, करन खान, राजेश अवस्थी, रॅाकी दासवानी सहित छत्तीसगढ़ सिनेमा के निर्माता-निर्देशक एवं कलाकार बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button