मनी

लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में रौनक

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन भी भारतीय शेयर बाजार में रौनक बरकरार है. बुधवार के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में बुधवार को 200 अंक की बढ़त दर्ज की गई जबकि निफ्टी की तेजी 50 अंक से ज्‍यादा की रही. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 216.51 अंक की मजबूती के साथ 37,752.17 के स्‍तर पर जबकि निफ्टी 40.50 अंक की बढ़त के साथ 11,341.70 अंक पर रहा.

इन शेयरों में रही तेजी

कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स के जिन शेयरों में मुख्‍य रूप से तेजी रही उनमें इंडसइंड बैंक, यस बैंक, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एसबीआईएन, एचसीएल, रिलायंस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल और बजाज ऑटो हैं. इनमें सबसे ज्‍यादा 4 फीसदी इंडसइंड बैंक के शेयर में तेजी रही. वहीं लाल निशान पर बंद होने वाले शेयर भारती एयरटेल,  वेदांता, हीरो मोटोकॉर्प, कोटक बैंक, एशियन पेंट, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एलएंडटी और एक्‍सिस बैंक रहे. सेंसेक्स की सूची में भारती एयरटेल को सर्वाधिक 4.08 प्रतिशत नुकसान हुआ.

क्‍या है इसकी वजह

बाजार के जानकारों की मानें तो सतत विदेशी पूंजी प्रवाह, रुपये में मजबूती समेत अन्य कारणों से निवेशकों की धारणा मजबूत होने से बाजार में तेजी आई. बता दें  मंगलवार को सेंसेक्स की बढ़त 481.56 अंक की रही जबकि सोमवार को इसमें 383 अंक की तेजी आई. इन दो दिनों में सेंसेक्‍स करीब 860 अंक तक मजबूत हो गया.

एशिया के बाजारों का हाल

भारत के अलावा एशिया के बाजारों की बात करें तो हांगकांग का हैंग सेंग 0.39 फीसदी, शंघाई कंपोजिट सूचकांक 1.09 फीसदी, कोरिया का कोस्पी 0.41 फीसदी और जापान का निक्केई 0.99 फीसदी नीचे आए. इसी तरह यूरोप में शुरुआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट का डीएएक्स 0.05 फीसदी नीचे आया. जबकि पेरिस, सीएसी 40 0.32 फीसदी के अलावा लंदन का एफटीएसई 0.04 फीसदी मजबूत हुए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button