छत्तीसगढ़रायपुर

प्रदेश में प्रदूषण फैलाने वाले 25 उद्योग छापे के बाद सील, पर्यावरण मंडल से 42 और को नोटिस

रायपुर : प्रदेश में छत्तीसगढ़ पर्यावरण मंडल ने 21 जनवरी तक प्रदूषण फैलाने वाले 25 उद्योगों को बंद करा दिया है। वहीं 42 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस दी गई है। मंडल का दावा है कि 24 में से 20 रोलिंग मिलों ने आवश्यक सुधार किया है। चार रोलिंग मिल की अभी लगातार निगरानी की जा रही है।

मंडल ने जिन उद्योगों को बंद किया है उनमें राइस मिल, रोलिंग, मिल, क्रशर और स्लैग क्रशर शामिल हैं। क्षेत्रीय कार्यालय ने रेस्पीरेबल डस्ट सेंपलर के जरिए नेशनल एंबियंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग प्रोग्राम से हवा की गुणवत्ता की जांच की। जिसमें प्रदूषण की मात्रा निर्धारित मापदंड से काफी अधिक पाई गई।

मंडल का दावा है कि प्रदूषण के वार्षिक औसत में गत वर्ष की अपेक्षा इस साल गिरावट आई है। फिलहाल प्रदूषण का स्तर केंद्र सरकार के मानक सीमा के भीतर संतोषजनक है। परिवेशीय वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। प्रदूषणकारी उद्योगों ने वायु प्रदूषण नियंत्रण व्यवस्था के लिए ईएसपी बैग फिल्टर साइक्लोन स्क्रबर, डस्ट सेप्रेशन सिस्टम व जल छिड़काव के इंतजाम किए हैं। रायपुर में चिमनी उत्सर्जन पर 24 घंटे निगरानी रखने के लिए 17 प्रकार के वायु प्रदूषणकारी प्रकृति के उद्योगों में ऑनलाइन इमीशन मानिटरिंग सिस्टम लगाए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button