देशबड़ी खबरें

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में तैयार होगी सबसे लंबी सुरंग

श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू-कश्मीर में दो दिन के दौरे पर पहुंच रहे हैं। शनिवार को वह तीन क्षेत्रों जम्मू, श्रीनगर और लद्दाख में तय कार्यक्रम में जाएंगे। पीएम मोदी सबसे पहले लेह में 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला की 100वीं जयंती समारोह में भी शामिल होंगे। इसी इवेंट में वह जोजिला सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे जो बालटाल और मीनामार्ग को जोड़ेगी।यह 14 किमी लंबी सुरंग भारत की सबसे लंबी सडक़ सुरंग और एशिया की सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी। 6,800 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सुरंग हर मौसम और परिस्थिति में श्रीनगर, कारगिल और लेह को जोड़ेगी। इस सुरंग की मदद से जोजि ला पास को सिर्फ 15 मिनट में पार कर लिया जाएगा। वर्तमान में जोजिला पास को पार करने में साढ़े तीन घंटे लगते हैं।

किशनगंगा प्रॉजेक्ट का उद्घाटन करेंगे पीएम

इसी तरह श्रीनगर के शेर-आई-कश्मीर इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में पीएम मोदी 330 मेगावॉट किशनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्धाटन करेंगे। इस प्रॉजेक्ट को हिंदुस्तान कंट्रक्शन कॉर्पोरेशन (एचसीसी) द्वारा प्रतिकूल मौसम की स्थिति, नियंत्रण रेखा के पास से गोलाबारी और फायरिंग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इससे एक साल में 1,713 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न की जाएगी जिससे जम्मू-कश्मीर के 23 फीसदी इलाकों में बिजली पहुंचेगी और बाकी बची हुई बिजली एनएचपीची लिमिटेड द्वारा उपयोग की जाएगी।

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोप-वे सर्विस का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी श्रीनगर रिंग रोड में आधारशिला में रखेंगे। 42.1 किमी लंबी फोरलेन सडक़ पश्चिमी श्रीनगर के गलंदर को बांदीपुरा जिले के संबल से जोड़ेगी। इसके अलावा पीएम मोदी पाकुल दल पावर प्रॉजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे। वह ताराकोटे मार्ग और माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की रोप-वे सर्विस का उद्घाटन भी करेंगे। पीएम मोदी शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेंस ऐंड टेक्नॉलजी के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी पाकुल दल पावर प्रॉजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे

बता दें कि पिछले दिनों भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में रमजान के दौरान सेना और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने की घोषणा की थी लेकिन यह रोक सशर्त थी। गृह मंत्रालय ने ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी थी। इस फैसले के दो दिन बाद ही सीजफायर उल्लंघन में बीएसएफ जवान समेत 5 भारतीय मारे गए। ऐसे में राज्य के कुछ इलाकों में पीएम मोदी के दौरे का विरोध हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button