कटे सेब को काला पडऩे से बचाने के टिप्स

हम में से कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जो फलों को काटने के बाद उनके काला पडऩे की समस्या से दो-चार न होता हो। कटे फलों को रंग बदलते और काला पड़ते देखना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। आप कितनी भी अच्छी क्वॉलिटी का सेब लेकर आएं, वह कितना ही क्रिस्प और जूसी हो, काटने के बाद वह भूरा होना शुरू हो जाता है। इसकी वजह यह है कि जैसे ही आप सेब को काटते हैं वह हवा में मौजूद ऑक्सिजन के संपर्क में आता है और उसमें से एन्जाइम रिलीज होता है और सेब ऑक्सिडाइज होने लगता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आसान टिप्स जिनकी मदद से आप कटे सेब को काला पडऩे से बचा पाएंगे…

खट्टे जूस से काला नहीं पड़ेगा सेब

साइट्रिक ऐसिड ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को बंद कर देता है जिससे कटे फल काले पडऩे से बच जाते हैं। लिहाजा आप चाहें तो कटे हुए सेब पर नींबू का रस या संतरे का रस निचोड़ दें, सेब काला नहीं पड़ेगा। या फिर आप चाहें तो कटे हुए सेब को खट्टे फल के जूस में डूबो दें। आप जिस भी खट्टे फल का जूस यूज कर रहे हों याद रखें कि ऐसा करने से सेब के फ्लेवर पर थोड़ा बहुत असर जरूर पड़ेगा।
ये खबर भी पढ़ें – सेब के जूस में कई फायदे

सोडियम क्लोराइड एक और केमिकल है जो ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को रोकने का काम करता है। ऐसे में आप चाहें तो कटे हुए सेब को नमक वाले पानी में कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। एक बार जब सेब उस पानी में अच्छी तरह से भीग जाएं उसके बाद आप सेब को नल के पानी से धो लें ताकि आपका कटा हुआ फल बहुत ज्यादा नमकीन होने से बच जाए।
ये खबर भी पढ़ें – बच्चे में है कॉन्सनट्रेशन की कमी तो ऐसे सुधारें

अगर आप सेब या किसी भी फल को काटकर तुरंत नहीं खाने वाले हैं तो आप इस रबर बैंड ट्रिक को आजमा सकते हैं। इसके लिए कटे हुए सेब या फल को फांक में काटें और फिर उसके चारों तरफ टाइट से रबर बैंड बांध दें ताकि कटे हुए टुकड़ों में हवा न लगे। ऐसा करने से ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और आपका फल काला नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *