छत्तीसगढ़

सेंट थॉमस कॉलेज में हुआ यूपीएससी सर्टिफिकेट प्रोग्राम का उद्घाटन

सेंट थॉमस कॉलेज के सिविल सेवा एस्पिरेंट्स क्लब और पी जी अर्थशास्त्र विभाग ने सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए अर्थशास्त्र पर अपने पंद्रह दिवसीय प्रमाणपत्र कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जोजो मैथ्यू, मुख्य कार्यकारी निदेशक, वैकल्पिक शिक्षण प्रणाली (आईएएस अकादमी), नई दिल्ली से थे। कार्यक्रम में सेंट थॉमस कॉलेज के प्रबंधक बिशप, हिज ग्रेस डॉ. जोसेफ मार डायोनिसियस, डायोकेसन शिक्षा अधिकारी और प्रशासक, सेंट थॉमस कॉलेज के रेव. फादर डॉ. जोशी वर्गीज, प्रिंसिपल, सेंट थॉमस कॉलेज डॉ एम जी. रॉयमोन, सर्टिफिकेट प्रोग्राम के संयोजक सेंट थॉमस कॉलेज, डॉ मरियम जैकब,कार्यक्रम समन्वयकविनय सिंह,उदय प्रताप सिंह और तेजस आईएएस अकादमी भिलाई के प्रशांत पांडे उपस्थित थे।
डॉ. शीजा वर्की, एडिशनल हेड पी.जी. वाणिज्य विभाग और प्रकोष्ठ के संयोजक ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने इस तथ्य को दोहराया कि कॉलेज का सिविल सर्विसेज एस्पिरेंट्स क्लब देश की सेवा करने वाले प्रतिभागियों की आकांक्षाओं और इच्छाओं को वास्तविकता में बदलने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, जोजो मैथ्यू ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) पर अपनी विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि डाला,
की उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए कम से कम दो साल की अवधि के लिए उच्च स्तर की प्रेरणा और अनुशासित जीवन बनाए रखने का आग्रह किया।
उन्होंने आगे जोर दिया कि यह सबसे समृद्ध यात्राओं में से एक है जिसे कोई भी शुरू कर सकता है। यह इस मायने में इतना अनूठा है कि इसके अंत में प्राप्त ज्ञान न केवल उम्मीदवारों की बौद्धिक क्षमता को प्रभावित करता है बल्कि उन्हें भीड़ से अलग खड़ा करने में भी सक्षम बनाता है।
उनके ज्ञान से प्रेरित होकर, बड़ी संख्या में उत्साही उम्मीदवारों ने उत्साहपूर्वक अपने व्यक्तिगत प्रश्नों को पूछा जिनमें से कई ने राज्य पीएससी और यूपीएससी की तैयारी के लिए किन रणनीतियों की आवश्यकता है?
कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुजाता कोले, सहायक प्रोफेसर, पी.जी. अंग्रेजी विभाग और धन्यवाद ज्ञापन डॉ शुभा दीवान स्नातकोत्तर सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग ने दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button