Uncategorized

क्या लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार और नई नौकरियां? कोरोना वैक्सीन के आ जाने के बाद सर्विस सेक्टर्स में नई उम्मीदें जगने लगी हैं

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन के आ जाने के बाद सर्विस सेक्टर्स में नई उम्मीदें जगने लगी हैं. कोरोना काल में सबसे ज्यादा नुकसान सेक्टरस को हुआ था. होटल, रेस्तरां, पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोगों की नौकरी चली गई थीं, लेकिन अब खुदरा क्षेत्र में बिक्री बढ़ने के साथ-साथ रोजगार के ज्यादा अवसर भी पैदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

देश के जीडीपी में इस सेक्टर का योगदान 50 प्रतिशत से भी अधिक का रहता है. इस सेक्टर में कारोबार को लेकर भविष्य में कई उम्मीदें हैं. अब देश की जीडीपी तो बढ़ेगी ही साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. 

वर्ष के कोरोना काल में भी कृषि से जुड़े व्यवसाय, बिजली उत्पादन और खपत, जीएसटी कलेक्शन पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले अच्छा रहा. होटल, पर्यटन और ट्रांसपोर्ट सेक्टर की भी स्थिति धीरे-धीरे सुधरने लगी है. होटल कारोबारी प्रमोद सिंह कहते हैं, ‘टीकाकरण शुरू हो जाने के बाद भी लोग अगले एक-दो महीने तक घर से बाहर निकलने से घबराएंगे.

हालांकि, मार्च के दूसरे सप्ताह से स्थिति में काफी सुधार होना शुरू हो जाएगा. दूसरा टीका लेने तक लोग होटलों में ठहरने से बचेंगे, लेकिन जैसे ही दूसरा टीका का समय-सीमा खत्म हो जाएगा लोगों में नया विश्वास पैदा होगा. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button