11 December 2020: महिला आयोग के रेप पर दिए बायन से चढ़ेगा छग सियासी पारा ?, पढ़िये छग की सुबह की सर्खियां

1. डायल – 112 पर दो दिन में 408 किसानों ने की शिकायतें, सीएम बोले 24 घंटों में होगा सामाधान: धान खरीदी की शिकायत के लिए डायल-112 की शुरूआत की गई है । जहां किसान अपनी शिकायतें फोन के माध्यम से कर सकते हैं । डायल 112 पर गुरुवार की शाम 6 बजे तक केवल 36 घंटे में किसानों ने 408 शिकायतें दर्ज करायीं । इस दौरान ज्यादा तक शिकायतें कम धान खरीदी की शिकायतें की ।

In two days 408 farmers complained on dial 112 CM said that there will be resolution in 24 hours

किसी ने कहा कि 25 हेक्टेयर की खेती है। केवल 19 हेक्टेयर की खरीदी की जा रही है। डायल-112 के कंट्रोल रूम से तुरंत ही संबंधित विभाग को शिकायत ट्रांसफर कर दी गई। सरकार ने धान खरीदी के दौरान किसानों की शिकायतों को तुरंत दूर करने के लिए डायल-112 को किसानों की शिकायत से जोड़ दिया है। इधर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों की समस्याओं का 24 घंटे के भीतर समाधान किया जाएगा ।

2. महिला आयोग अध्यक्ष का बयान, सहमति से संबंध बनाती हैं लड़कियां, फिर कराती हैं दुष्कर्म की FIR

Womens Commission Chairmans statement girls make relations with consent then get FIR for rape

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक के अब बयान से छत्तीसगढ़ में सियासी पारा चढ़ सकता है । किरणमयी नायक ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अधिकांश मामलों में पहले लड़कियां सहमति से संबंध बनाती है, लड़कियां लिव इन में भी रहती हैं। लेकिन उसके बाद जब लड़का लड़के के बीच संबंध बिगड़ते हैं तो रेप का केस दर्ज कराती हैं । महिला आयोग की अध्यक्ष ने बिलासपुर में कहा कि किशोरी होती बच्चियों व महिलाओं को अपने अधिकार पता होना चाहिए । नाबालिग हैं तो ऐसे में पहले अपनी स्थिति को समझ लें, दुनिया फिल्मी कहानी की तरह नहीं होती है ।

3. अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ, इसलिए विंटर सीजन में पीएं कोरोना प्रूफ डाइट वेजीटेबल सूप

Corona is not over yet so drink corona proof diet vegetable soup in the winter season

देश और प्रदेश में कोरोना वायरस के केस भले ही कम आ रहे हों लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। विंटर सीजन में हमें खासतौर पर इम्युनिटी व सेहत को बेहतर बनाने पर काम करने की जरूरत है । एक्सपर्टस बताते हैं कि इस मौसम में पानी हल्का गर्म कर पीना चाहिये। जाना ठंड में लहसुन, अदरक और नींबू का इस्तेमाल ज्यादा करेंनारियल चीनी इसका एक विकल्प है । यह नारियल के फूल से बनती है। सोंठ, मेथी, , अजवाइन, मुलेठी, हल्दी और दाल-चीनी का काढ़ा बनाकर पिएं । इनका नियमित सेवन करने से कोरोना वायरस के खतरे से बचा जा सकता है ।

11 December 2020: पढ़िये छग की सुबह की सर्खियां

4. अब 4 महीने तक नहीं बजेगी शहनाई, आज 2020 का आखिरी मुहूर्त

Now the clarinet will not be played for 4 months today is the last time of 2020

रायपुर:  16 दिसंबर को खरमास लगने के साथ मांगलिक कार्यों पर प्रतिबंध लग जाएगा जो सीधे 22 अप्रैल को हटेगा। मतलब सात फेरे लेने के लिए साल 2020 का आखिरी मुहूर्त आज यानी 11 दिसंबर (शुक्रवार) को है । हालांकि, शादी को छोड़कर नामकरण और गृह प्रवेश समेत दूसरे मांगलिक कार्य 14 दिसंबर तक कराए जा सकेंगे ।

5. दसवीं-बारहवीं की कापियां इस बार घर में ही जाचेंगे शिक्षक

Teachers of tenth twelfth will check this time at home

रायपुर:  मूल्यांकनकर्ताओं के पास आंसरशीट भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।   दसवीं-बारहवीं पूरक परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शिक्षक घर से ही करेंगे। मूल्यांकन जल्द शुरू होने से संभावना है कि पूरक के नतीजे जनवरी के पहले सप्ताह तक जारी हो सकते हैं। पूरक परीक्षा में इस बार करीब 80 हजार छात्र शामिल हुए हैं। दसवीं पूरक की परीक्षा खत्म हो चुकी है। जबकि बारहवीं की परीक्षा 15 दिसंबर को खत्म होगी ।

11 December 2020: पढ़िये छग की सुबह की सर्खियां

6. राशन में खराब चना मिलने पर मंत्री अमरजीत बोले, केंद्र ने भेजा खराब चना

Minister Amarjeet said after getting bad gram in ration Center sent bad gram

धमतरी:   धमतरी में PDS (सरकारी राशन दुकान) में खराब चने की शिकायत की जा रही थी । जिसपर मंत्री अमरजीत भगत ने अपनी सरकार का बचाव करते हुए कहा था कि ऐसा हो ही नहीं सकता। आरोप लगाना गलत है। इसके बाद जब जांच में भी चना खराब मिला तो अमरजीत भगत कहा कि ये केंद्र ने भेजा है। दरअसल छत्तीसगढ़ में राशन में बांटे जाने वाला चना भी अब नेताओं की तरह बंट गया है। अच्छा है तो वो राज्य का है और खराब मिला तो केंद्र सरकार का निकला।

7. सेनिटाइजर से त्वचा में खुजली और घमोरियां सहित जलन की समस्या बढ़ी

Sanitizer increased irritation problem including skin itching and rash

रायपुर:  कोरोना से बचाव के लिए इन दिनों हर कोई सेनिटाइजर का उपयोग कर रहा है. लेकिन इसके लगातार उपयोग से हाथों में स्किन से संबंधित रोग हो रहे हैं । किसी को खुजली तो किसी को घमौरियां जैसे छोटे छोटे डाट्स हो रहे हैं। हाथों में जलन की भी शिकायत हो रही है ।  अंबेडकर अस्पताल में ही रोज औसतन ढाई सौ से ज्यादा मरीज स्किन की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं। इनमें 50 से अधिक हाथों में खुजली और घमौरियों जैसे डाट्स की समस्या को लेकर आ रहे हैं। चर्म रोग विशेषज्ञों के अनुसार अल्कोहल वाले सेनिटाइजर के ज्यादा उपयोग से स्किन सूखी हो रही है। लिहाजा लोग सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने की बजाय साबुन से हाथों को धोते रहें तो ऐसी समस्याओं से कुछ हद तक बचा जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button