12 December 2020: पुलिस ने बाल विवाह रुकवाया तो उसकी छोटी बहन को उठा ले गया सनकी दूल्हा, पढ़िये मध्यप्रदेश की सुबह की सुर्खियां

1. पुलिस ने बालविवाह रुकवाया, तो दूल्हा दुल्हन की छोटी बहन को अगवा कर ले गया अपने साथ – ग्वालियर: घटना मुरैना के पोरसा परदुपुरा गांव की है । जहां पुलिस को बाल विवाह की सूचना मिली जिसके बाद पुलिस ने शादी का रुकवा दिया । इससे नाराज दूल्हा, दुल्हन की ही छोटी बहन को अगवाकर अपने साथ ग्वालियर ले गया । मुरैना निवासी विनोद सखवार की शादी 10 दिसंबर को पोरसा के परदुपुरा गांव में थी ।

When the police stopped the child marriage the groom kidnapped the brides younger sister with her

जिस लड़की से उसकी शादी हो रही थी, उसकी उम्र 14 साल थी । इसकी सूचना चाइल्ड लाइन और जिला प्रशासन को दे दी। इस पर पुलिस के साथ प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और बाल विवाह रुकवा दिया। इससे दूल्हा इतना नाराज हुआ कि उसने अपनी एक रिश्तेदार के साथ मिलकर 11 साल की दुल्हन की छोटी बहन को बुलाया । इसके बाद उसे जबरन अपने साथ लेकर चला गया । हालांकि पुलिस ने घेराबंदी की । दूल्हे को हिरासत में लेकर बच्ची को छुड़ा लिया।

2.ड्रग माफियाओं पर शिकंजा: प्रदेश स्तर पर चलाया जाएगा अभियान, सीएम के निर्देश पर इंदौर में एसआईटी गठित

2. Screws on the drunk mafia Campaign will be run at state level SIT set up in Indore on the instructions of CM

इंदौर में लगातार सामने आ रहे एमडी ड्रग्स, कोकिन,चरस, ब्राउन-शुगर और स्मैक जैसे मादक पदार्थों की बिक्री बढ़ने के बाद शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एक विशेष बैठक ली। जिसमें नशे के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इंदौर सहित पूरे प्रदेश के 8 संभाग और 15 प्रमुख जिलों में ड्रग माफियाओं को नेस्तनाबूत करने का निर्णय ले लिया है । इस बैठक में 8 संभागायुक्त, कलेक्टर, 15 जिलों के आईजी शामिल हुए। इन सभी को फ्री हैंड देते हुए सीएम ने ड्रग माफियाओं को प्रदेश से खत्म करने के आदेश दे दिए ।

12 December 2020: मध्यप्रदेश की सुबह की सुर्खियां

3. महामारी के दौर में भी दलाली, 4 महीने में 150 संक्रमितों के परिजन को बेचे प्लाज्मा

Brokerage even during the epidemic sold plasma to the family of 150 infected in 4 months

कोरोना महामारी के इस दौर में अपराधी किस्म के लोग सक्रीय हैं और इस मौके को अवसर में तब्दील करने में लगे हुए हैं । जेएएच के ब्लड बैंक की फर्जी रसीद देकर 18 हजार रुपए में दतिया निवासी कोरोना संक्रमित मनोज गुप्ता के परिजन को प्लाज्मा बेचने के मामले के बाद इस गोरखधंधे की परतें उधड़ने लगीं हैं । पुलिस हिरासत में लिए गए दलाल महेश मौर्य और हेमंत ने पूछताछ में कुबूला है कि वह पिछले चार महीने में 150 संक्रमितों को प्लाज्मा बेच चुके हैं। इसके लिए उन्होंने जेएएच की फर्जी रसीद और क्रॉस मैच रिपोर्ट भी तैयार कीं। पुलिस दोनों से इस गिरोह के बारे में जानकारी जुटा रही है।

4. भोपाल में सीजन का सबसे ठंडा दिन, पारा 8.5 डिग्री लुढ़का

The coldest day of the season in Bhopal mercury rolled 8.5 degrees

भोपाल में दिन का तापमान 8.5 डिग्री लुढ़ककर 21.5 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 5 डिग्री कम रहा। शनिवार को भी भोपाल सहित प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है।   दिसंबर के 11वें दिन प्रदेश में मौसम के तेवर बदल गए। शुक्रवार को भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में सीजन का पहला मावठा गिरने से मौसम में ठंडक घुल गई। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि यह मावठा गेहूं व चने की फसल के लिए अमृत समान है। उज्जैन में 9, रतलाम व धार में 7-7 मिमी बारिश हुई। गुना, सागर, नौगांव, खजुराहो में भी फुहारें पड़ीं।

12 December 2020: मध्यप्रदेश की सुबह की सुर्खियां

5. राजधानी भोपाल में  कोविड के इलाज से जुड़े 18 रिसर्च और ट्रायल, एम्स में सबसे ज्यादा

18 research and trials related to treatment of Kovid in the capital Bhopal highest among AIIMS

भोपाल में कोविड-19 के इलाज से संबंधित 18 ट्रायल और रिसर्च हो रहे हैं । जिनमें सबसे ज्यादा 7 एम्स में चल हैं । इसके साथ ही आईसीएमआर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरोमेंटल हेल्थ (निरेह) समेत 5 मेडिकल कॉलेजों में यह ट्रायल चल रहे हैं। इनमें से 15 इंटरवेंशनल मतलब वैक्सीन और दवाइयों से जुड़ी हुई हैं । जबकि 3 ऑब्जर्वेशनल हैं । क्लीनिकल रजिस्ट्री ऑफ इंडिया के मुताबिक करीब 6 क्लीनिकल ट्रायल की अवधि पूरी हो चुकी है।

6. फर्जी टिकट और आईडी से युवक करना चाहता था फ्लाइट का सफर, पुलिस ने पकड़ा

Police wanted to take flight with fake ticket and ID youth caught

आरोपी फ्लाइट में घूमने की चाह रखता था। उसकी यही चाह उसे हवालात तक ले गई। ग्वालियर से हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट में संदिग्ध युवक को सीआईएसएफ के जवानों ने पकड़ा है। युवक के पास जो आईडी थी, उससे फोटो मिलान नहीं कर रहा था। जब पड़ताल की, तो पता लगा कि यह टिकट और आईडी किसी और की है। आरोपी को हिरासत में लेकर महाराजपुरा थाना पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button