छत्तीसगढ़

Headlines 12 December 2020: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में सीएम पर की रेस फिर शुरू, भूपेश बघेल के बयान से सियासी हलचल तेज

1. प्रदेश में बढ़े 1491 नए कोरोना के मरीज, 14 की मौत, राजधानी में 206 नए पॉजिटिव: रायपुर –  शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना वायरस के 1491 नए संक्रमित मरीज मिले हैं । इसमें रायपुर जिले के 206 नए कोरोना पॉजिटिव भी शामिल हैं । पिछले 24 घंटे में कोरोना से 14 लोगों की मौत हुई है । इनमें से राजधानी में हुई 2 मौतें शामिल हैं ।

chhattisgrh online corona report

प्रदेश में एक बार फिर रोजाना औसतन 32 हजार टेस्ट हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ में एक्टिव केस की दर अब 7.71 प्रतिशत पर आ गई है। यानी अब सौ संक्रमितों से केवल आठ ही इलाज करवा रहे हैं। टेस्ट करवाने वाले सौ लोगों में से 3 से 4 लोगों में ही कोरोना निकल रहा है । हफ्तेभर पहले तक यह अनुपात 5 के आसपास था। एक्टिव दर का कम होना प्रदेश में कोरोना की स्थिति में लगातार हो रहे सुधार का संकेत भी है। अस्पताल के साथ-साथ घर में भी मरीजों की तादाद घट रही है ।

2. मुझे पद का मोह नहीं, पर जनता ने 5 साल के लिए दिया है जनादेश – सीएम भूपेश बघेल

bhupesh

रायपुर:  छत्तीसगढ़ कांग्रेस में सीएम की कुर्सी को लेकर कसमकस चल रही है ।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस तरह की चर्चा को मनगढ़ंत बताया और कहा कि जो भी इस तरह की बातों को हवा दे रहे हैं,  उन्हें प्रदेश के विकास से दिक्कत है । ऐसे लोगों को सचेत रहना चाहिए। उन्होने कहा कि जब भी आलाकमान कहेगा मैं इस्तीफा दे दूंगा । शुक्रवार को सरगुजा दौरे पर रवाना होने से पहले शुक्रवार को भूपेश बघेल ने ये बातें कही। आपको बता दें हाल ही में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि सीएम की कुर्सी पर फैसला आलाकमान की इच्छा पर निर्भर करता है । फिलहाल, प्रदेश में इस तरह की चर्चाओं से टीएस सिंहदेव और सीएम भूपेश बघेल के बीच दूरियां बढ़ने के संकेत जरूर मिल रहे हैं ।

Headlines 12 December 2020

3. राजधानी के आसपास जमकर हो रही है अवैध प्लाटिंग, 150 एकड़ जमीन करवाई गई खाली

Illegal plotting around the capital 150 acres of land vacated

रायपुर:  राजधानी के भूमाफिया कितने सक्रीय है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना वायरस के दौर में लॉकडाउन सरकारी कामकाज में ढिलाई का फायदा का इन अवैध ठेकेदारों उठाया और आउटर में अंधाधुंध प्लाटिंग कर डाली । पिछले 3 माह में नगर निगम के अलग-अलग जोन दस्तों ने आउटर की 150 एकड़ अवैध प्लाटिंग सड़कें काटकर खाली करवाई हैं और अनुमान है कि इतनी ही अवैध प्लाटिंग और मिल सकती है । प्रशासन का बड़ा सिरदर्द यह है कि इनमें से कुछ भूमाफिया ने अवैध तरीके से प्लाट काटे और मुरुम की सड़कें बनाकर इन्हें बेच भी दिया है । खसरा बिठाकर रजिस्ट्री कर दी गई और सादे कागज में नक्शा बनाकर प्लाट नंबर डाल दिए गए हैं । करोड़ों रुपए के इस गड़बड़ झाले में निगम के भी अधिकारी कर्मचारियों की मिलीभगत के आरोप भी लग रहे हैं ।

4. 14 दिसंबर को साल का आखिरी ग्रहण, ज्योतिषों ने अगला साल कोरोना मुक्त होने की भविष्यवाणी

The last eclipse of the year on 14 December astrologers predict the next year to be corona free

रायपुर :  अगले साल 4 ग्रहण पड़ेंगे । हालांकि, ये चारों मान्य नहीं होंगे इसलिए 2021 को ग्रहणमुक्त साल भी कहा जा रहा है। ज्योतिषियों का कहना है कि ग्रहण के प्रभावहीन होने से कोरोना के मामलों में कमी आएगी। वहीं साल 2020 का आखिरी ग्रहण 14 दिसंबर को पड़ रहा है । यह सूर्यग्रहण है जो शाम से शुरू होकर मध्यरात्रि तक रहेगा । भारत में ग्रहण नहीं दिखेगा जिसकी वजह से इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा ।

Headlines 12 December 2020

5. शिक्षा: ओपन स्कूल दसवीं-बारहवीं के पेपर इस बार केंद्र में होंगे

Open School Tenth XII papers will be in the center this time

रायपुर:  इस बार असाइनमेंट के आधार पर परीक्षा नहीं होगी। कोरोना संक्रमण की वजह से साल 2020 की मुख्य परीक्षा असाइनमेंट के आधार पर हुई थी। तब दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं में 90 प्रतिशत से अधिक छात्र पास हुए थे। अफसरों का कहना है कि ओपन स्कूल की मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन कब होगा यह तय नहीं है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के बाद यह परीक्षा होगी। ओपन स्कूल की आगामी दसवीं-बारहवीं का आयोजन पहले की तरह केंद्र में होगा।

6.   धान खरीदी केंद्रों पर भाजपा लगाएगी चौपाल, किसानों को बताएंगे कृषि बिल के फायदे

BJP will install Chopal at paddy procurement centers farmers will be told the benefits of the agricultural bill

रायपुर:   छत्तीसगढ़ में भाजपा सभी धान खरीदी केंद्रों में किसान चौपाल लगाएगी। इसके लिए 14, 15 और 16 दिसंबर को तीन दिन का कार्यक्रम तय किया गया है । इसमें किसानों को कृषि बिल की खूबियों और राज्य सरकार की खामियों व अव्यवस्थाओं के बारे में बताया जाएगा । शनिवार को कोर ग्रुप की बैठक में इस पर चर्चा होगी। इसके बाद विधायक दल की बैठक भी रखी गई है। भाजपा के मुताबिक दिल्ली में किसान आंदोलन को कांग्रेस समर्थन दे रही है, जबकि छत्तीसगढ़ में जो अव्यवस्थाएं हैं, उन्हें लेकर दोहरा रवैया है। धान खरीदी केंद्रों की अव्यवस्था को सामने लाएंगे। भाजपा  16 दिसंबर से सोशल मीडिया पर भी कांग्रेस की नीतियों के खिलाफ अभियान चलाएगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button