छत्तीसगढ़रायपुर

2 लाख लोगों ने एक साथ गुनगुनाया वंदे मातरम् और बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड.

रायपुर । छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर मे स्वतंत्रता दिवस के पहले देशभक्ति का सैलाब देखने को मिला. राजधानी रायपुर में एक साथ 2 लाख लोगों ने सामूहिक राष्ट्रीय गीत गाकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। पहली बार राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में तिरंगे को सम्मान में राष्ट्रगीत वंदे मातरम् का इतनी बड़ी संख्या में गायन किया गया है. राजधानी इसका मुख्य केंद्र रहा है। 15 अगस्त 2023 को देश की आजादी के 77 साल पूरे होने जा रहे हैं। इसके उपलक्ष्य में एक फाउंडेशन ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया।भारत आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रवेश कर चुका है। राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में ॐ मंडली शिवशक्ति अवतार सेवा संस्थान और वसुधैव कुटुंबकम फाउंडेशन ने ‘मिशन 1 लाख वंदे मातरम’ कार्यक्रम का आयोजन किया। यह फाउंडेशन लंबे समय से इस कार्यक्रम की तैयारी में जुटा हुआ था।

रायपुर साइंस कॉलेज ग्राउंड में मंच में हुनरबाज बच्चे करतब दिखा रहे थे और पूरा साइंस कॉलेज ग्राउंड वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए उमड़ी भीड़ से छुप गई थी. इतनी बड़ी संख्या में पहुंचे लोग एकसाथ भारत माता के जयकारे लगा रहे थे. वहीं वंदे मातरम् गाने के पहले राष्ट्रगान का गायन किया गया. इसके बाद छत्तीसगढ़ की राज्यगीत अरपा पैरी के धार का गायन किया गया अंत में बड़ी संख्या में लोगों ने वंदे मातरम् का गायन किया. सिर्फ वंदे मातरम् का गायन करीब 5 से 6 मिनट तक गाया गया है. हालाकि अबतक आयोजन समिति वंदे मातरम् टीम ने अबतक स्पष्ट नहीं किया है की आयोजन में एक लाख लोग शामिल हो पाए थे या नहीं. इसपर वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम जल्द फाइनल घोषणा करेगी.

इस अभियान में राज्य के 300 से अधिक समिति काम कर रही है.इसमें छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश,पश्चिम बंगाल, असम,अरुणाचल प्रदेश,महाराष्ट्र, दिल्ली , यूपी, बिहार और कर्नाटक राज्य के लोग भी इस अभियान में शामिल हुए और आजादी के 77वें अमृत महोत्सव पर राष्ट्रगीत वंदे मातरम का गायन किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button