छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : मतगणना की बारिकियों से रू-ब-रू हुए रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी

रायपुर : विधानसभा निर्वाचन के तहत आगामी 11 दिसंबर को जिला मुख्यालयों में मतगणना का कार्य संपन्न होगा। मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां प्रारंभ हो गई है। इसी कड़ी में आज यहां राजधानी रायपुर के न्यू सर्किट हाऊस के आडिटोरियम में रायपुर जिले की चार विधानसभा और बलौदाबाजार-भाटापारा तथा गरियाबंद जिले के सभी रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलों के मास्टर टेऊनर्स को मतगणना की बारिकियों से रू-ब-रू कराने प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

ये खबर भी पढ़े : रायपुर : स्ट्रांग रूम-ईवीएम त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में : सुब्रत साहू

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से आए स्टेट मास्टर टेऊनर्स श्री पुलक भट्टाचार्य, श्री प्रणव सिंह, श्री यू.एस. अग्रवाल और श्री श्रीकांत वर्मा ने मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट से वोटो की गिनती, सारणीकरण व उसकी डेटा एन्ट्री, मतगणना के लिए प्रशासनिक व सुरक्षा व्यवस्था, गणनाकर्मी और गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, डाक मतपत्रों की गणना, प्रमुख वैधानिक प्रावधान, मतगणना केन्द्रों में आधारभूत संरचना की व्यवस्था, परिणामों की घोषणा और अनुगामी कार्यवाही तथा मतगणना पूरी होने के बाद ईवीएम और निर्वाचन सामग्रियों को सील करने के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण में रायपुर जिले के कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस., बलौदाबाजार-भाटापार जिले के कलेक्टर श्री जनक पाठक सहित इन तीनों जिलों के रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर व मास्टर टेऊनर्स उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई बस्तर को जोडऩे वाली विमान सेवा बंद

मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि मतगणना केन्द्र में मतगणना कार्य में नियुक्त गणना सुपरवाईजर एवं गणना सहायक, आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन ड्यूटी में लगाए गए सरकारी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, उनके मतदान अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता जारी प्रवेश पत्र के साथ ही प्रवेश कर सकेंगे। गणना हॉल में मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा। गणना अभिकर्ता अपने आबंटित टेबल पर ही बैठेंगे उन्हें हॉल में घूमने की अनुमति नही होगी। मतगणना में तैनात किए जाने वाले मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वरों का भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक उपस्थिति में मतगणना के 24 घण्टें पहले विधानसभावार रेण्डमाईजेशन किया जाएगा और मतगणना के दिन सुबह 5 बजे में टेबल का आबंटन किया जाएगा। सभी गतिविधियों की अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी करायी जाएगी। सुबह 7 बजे तक सभी अपने टेबल पर बैठ जाएंगे।

प्रत्येक विधानसभा के लिए प्रत्येक हॉल में ईवीएम से मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगायी जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर एक गणना निरीक्षक (राजपत्रित अधिकारी), एक गणना सहायक, एक माइक्रो आब्जर्वर (केन्द्र सरकार का अधिकारी) और एक ग्रुप डी कर्मचारी होंगे। इसके अलावा रिजर्व स्टॉफ भी नियुक्त किए जाएंगे। मतगणना सुबह 8 बजे से प्रारंभ हो जाएगी सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती शुरू होगी और उसके 30 मिनट बाद से ईवीएम के वोटो गिनती प्रारंभ हो जाएगी। आयोग द्वारा प्रदत्त प्राधिकारपत्रधारी मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना केन्द्र में एक मीडिया सेंटर भी होगा, यहां वे अपने मोबाइल फोन रख सकेंगे। प्रशिक्षण में मतगणना केन्द्रों में दूरसंचार, इंटरनेट, विद्युत, जनरेटर, पेयजल व्यवस्था, परिणामों की घोषणा के लिए लाउड स्पीकर, आपात चिकित्सा व्यवस्था, अग्निशमन यंत्र तथा कानून व्यवस्था आदि के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button