विभिन्न गतिविधियों से किया जा रहा है लाभांवित

जशपुरनगर

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने आज वर्चुअल माध्यम से जशपुर जिले के गौठानों में स्व-सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से संचालित किए जाने के लिए खनिज न्यास निधि मद से लगभग 1 करोड़ की लागत से मल्टी एक्टिवीटी गतिविधियों का शुभारंभ किया गया।

वर्चुअल से संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी.मिंज, पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह और जशपुर विधायक विनय भगत, कलेक्टर महादेव कावरे और जिला पंचायत सीईओ के.एस.मण्डावी, जनप्रतिनिधि सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और गौठानों से स्व-सहायता समूह की महिलाएं, समाज सेवी सुरज चैरसिया जुड़े थे।


 प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने वर्चुअल माध्यम से मनोरा विकासखंड के सोनक्यारी और कुनकुरी विकासखंड के जोरातराई स्व-सहायता समूह की महिलाओं से बात करके गौठान की गतिविधियों की जानकारी ली और उन्हें प्रोत्साहित किया। साथ ही सभी को अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जशपुर जिले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुसार गौठानों में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है।

महिलाओं को मुर्गी पालन, बकरी पालन, चैन फिनिसिंग, रेशम पालन, वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण, मशरूम उत्पादन सिलाई मशीन, मिनी राईस मिल का भी संचालन करवाया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा अब स्व-सहायतासमूह की महिलाओं को सुपर कम्पोस्ट खाद तैयार करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

ताकि महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले के जनप्रतिनिधि जिला प्रशासन और कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन में कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के दौरान बेहतर कार्य किए गए। अब गौठानों को भी मुर्तरूप दिया जा रहा है। किसी भी कार्य की सफलता में सबकी सहभागिता जरूरी रहती है तो निश्चित ही उस कार्य में सफल मिलती है।

जिला प्रशासन द्वारा यह प्रयास निरंतर किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने  कलेक्टर महादेव कावरे को निर्देश देते हुए कहा कि जिन गौठानों में पानी की सुविधा नहीं है वहां पानी की सुविधा उपलब्ध कराएं। साथ ही गौठानों में बिजली भी सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए है। साथ ही कोरोना संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में एम्बुलेंस या अन्य सुविधाओं की  आवश्यकता है उस पर भी विशेष ध्यान देकर आपूर्ति करने के निर्देश दिए है।  


संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी.मिंज ने वर्चुअल के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि जशपुर जिले में राज्य शासन की मंशानुसार बेहतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने गौठानों पर विशेष  ध्यान देकर चारागाह को विकसित करने के लिए निर्देश दिए है।  जिन गौठानों में पानी की सुविधा नहीं है।

वहां पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा है ताकि गौठानों में समूह की महिलाएं आजीविका से जुड़ सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुसार गौठानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौठानों का विकास बेहतर तरीके से करना होगा। ताकि ग्रामीणजनों को उससे आर्थिक लाभ हो सके।

उन्होंने कहा कि समय-सीमा निर्धारित करके अधिकारी गौठानों की नियमित करें।विधायक पत्थलगांव रामपुकार सिंह ने सभी को अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाए देते हुए कहा कि आज वर्चुअल के माध्यम से गौठानों के मल्टी एक्टिवीटी का शुभारंभ किया गया है निश्चित ही इसका लाभ ग्रामीणजन की महिलाओं को मिलेगा और वे लाभ उठाएगें।

विधायक जशपुर विनय भगत ने सभी को इस अवसर अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाए देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुसार जशपुर जिले में महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। जिला प्रशासन एवं अधिकारी कर्मचारियों की टीम निरंतर कार्य कर रही है।

कोरोना काल में भी लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। विधायक विनय भगत ने प्रभारी मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि कोरोनाकाल में खनिज न्यास निधि मद से जशपुर जिले  के स्वास्थ्य केन्द्र हेतु आक्सीजन कंन्सेंट्रेटर उपलब्ध कराया गया है और इसका लाभ मरीजों को सही समय पर मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में गौठानों में मुर्गी, बकरी, सुअर पालन, चैन फिनिसिंग के कार्य करवाए जा रहे है और महिलाएं आर्थिक आजीविका से जुड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button