बड़ी बात : क्षेत्रिय राजनीति करने वाले ये 10 बड़े नेता अपने प्रदेश में ही पैदा नहीं हुए

देश के कई दिग्गज नेताओं की पैदाइश अपने ही प्रदेश से बाहर हुई है

भारत में राजनीति जातिवाद और क्षेत्रवाद पर काफी हद तक निर्भर है । कई नेता अपने क्षेत्रों को लेकर काफी उग्र राजनीति करते हैं । लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश के कई बड़े नेता जो क्षेत्रवाद की राजनीति कर रहे हैं । वे दरअसल अपने क्षेत्र में पैदा हुए ही नहीं और तो और कई नेता ऐसे भी हैं जिनका जन्म देश के बाहर हुआ है ।

हम आपको ऐसे ही कुछ नाम बताने जा रहे हैं जो क्षेत्र वादी राजनीति कर रहे हैं लेकिन उनकी पैदाइश उनके अपने प्रदेश या फिर देश से बाहर हुई है । अगर आप इनसे अलग कुछ नाम जानते हैं तो नीचे कमेंट कर जरूर बताइएगा । तो चलिए आपको कुछ उन नेताओं के नाम बताते हैं ।

सचिन पायलट

Sachin Pilot एक ऐसे शख्स, जो पिता के पद-चिन्हों पर सफलतापूर्वक आगे बढ़े »  Fourth Eye News

सचिन पायलट का जन्म 7 सितंबर 1977 को हुआ था । उनका जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था । फिलहाल सचिन पायलट राजस्थान की राजनीति में अच्छा खासा रसूख रखते हैं और प्रदेश की जनता भी उन्हें बेहद पसंद करती है ।

ज्योतिरादित्य सिंधिया

Jyotiraditya scindhia

मध्य प्रदेश की राजनीति के एक बड़े नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया का जन्म 1 जनवरी 1971 को महाराष्ट्र की मुंबई में हुआ था ।

माधवराव सिंधिया

Madhavrao Scindia

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ही नहीं उनके पिता माधवराव सिंधिया का जन्म भी महाराष्ट्र के मुंबई में ही हुआ था ।

कमलनाथ

Kamal Nath

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे कमलनाथ 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश में जन्मे थे

उमर अब्दुल्ला

Omar Abdullah

उमर अब्दुल्ला का जन्म 10 मार्च 1970 को हुआ था लेकिन आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि वह देश में नहीं बल्कि यूनाइटेड किंगडम में जन्मे थे ।

टी एस सिंह देव

T S Singh Deo

एक वक्त सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव का जन्म छत्तीसगढ़ में नहीं हुआ । वे 30 अक्टूबर 1952 को जन्मे थे और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में  उनका जन्म हुआ था ।

योगी आदित्यनाथ

Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपने रसूख रखने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में नहीं जन्मे।  उनका जन्म 5 जून 1972 को हुआ था जो कि उत्तराखंड में है ।

मायावती

Mayawati

उत्तर प्रदेश की राजनीति का एक और नाम और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का जन्म भी उत्तर प्रदेश में नहीं हुआ उनका जन्म 15 जनवरी 1956 को नई दिल्ली में हुआ था ।

अरविंद केजरीवाल

Arvind kejriwal

अरविंद केजरीवाल 16 अगस्त 1968 को सिवनी हरियाणा में जन्मे थे । आपको बता दें कि दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में अभी भी अरविंद केजरीवाल सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं ।

मनमोहन सिंह

Manmohan Singh

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश के प्रधानमंत्री रहे मनमोहन अपने प्रदेश पंजाब ही नहीं बल्कि देश में ही नहीं जन्मे । उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ था । वे 26 सितंबर 1932 को पाकिस्तान में जन्मे थे ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी जरूर बताइएगा अगर पसंद आए तो लाइक शेयर और हमारा चैनल सब्सक्राइब करना मत भूलना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button