छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंबस्तरबीजापुर

बीजापुर : मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की युवक की हत्या

बीजापुर : छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में बीती रात नक्सलियों ने मुखबिरी के संदेहे में एक युवक लक्ष्मण पोयामी की धारदार हथियार से निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी। भैरमगढ़ थाना प्रभारी राजेश सिंह ने बताया कि टिंडोडी के रहने वाले 24 वर्षीय लक्ष्मण पोयामी की हत्या में नक्सलियों ने कुल्हाड़ी का उपयोग किया था। हत्या के बाद नक्सलियों ने शव को धुसावड़ नाले के पास सडक़ पर फेंक दिया। घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है।

2 )  जगदलपुर : नक्सली बंद में रेल एवं सडक़ यातायात ठप

जगदलपुर : छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिले में नक्सलियों द्वारा गढ़चिरौली मुठभेड़ के विरोध में 6 राज्यों के बंद के आव्हान पर आज बस्तर में आमतौर पर शांति रही। नक्सली इलाकों में कारोबार ठप रहा, वहीं वाहनों की आवाजाही अवरूद्घ रही। खौफ के चलते किरंदुल से वाल्टेयर के मध्य संचालित होने वाली एकमात्र पैसेंजर ट्रेन जगदलपुर में ही रोक ली गयी। रात में भी मालगाडिय़ों का परिचालन बंद कर दिया गया है।

नक्सली इलाकों में कारोबार ठप रहा, वहीं वाहनों की आवाजाही अवरूद्घ रही

रेलवे सूत्रों के अनुसार किरंदुल-विशाखापटनम रेल लाईन में संचालित होने वाली पैसेंजर किरंदुल नहीं जाएगी। आज पैसेंजर वाल्टेयर से जगदलपुर तक ही संचालित होगी। रेल प्रशासन ने पूर्व हमलों को गंभीरता से लेते हुए यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर केके लाईन में संचालित पैसेंजर ट्रेन को किरंदुल की बजाए जगदलपुर तक ही चलाने का निर्देश जारी किया है। इस मार्ग पर रात्रि सात से सुबह छह बजे तक मालगाडिय़ों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है।

किरंदुल-विशाखापटनम रेल लाईन में संचालित होने वाली पैसेंजर किरंदुल नहीं जाएगी

इधर नक्सल प्रभावित इलाकों में ही बंद का व्यापक असर देखा गया। बस्तर के शेष कस्बे एवं शहरों में बंद बेअसर रहा। संभाग के सातों जिलों दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, जगदलपुर, सुकमा, कोंडागांव एवं कांकेर के अंदरूनी इलाकों में व्यवसायिक कारोबार ठप रहा, हाट बाजार भी नहीं लगे। इन इलाकों में यात्री वाहनों समेत अन्य मालवाहक वाहनों के पहिए थमे रहे। पूर्व की घटनाओं के मद्देनजर कोई भी बस संचालक जोखिम उठाने को तैयार नहीं है।

बस्तर के शेष कस्बे एवं शहरों में बंद बेअसर रहा

संभाग एवं जिला मुख्यालयों से नक्सली क्षेत्रों में जाने वाली यात्री बसें जगदलपुर से रवाना ही नहीं हुईं। टेक्सी चालकों ने भी वाहनों का परिचालन बंद रखा। उल्लेखनीय है कि नक्सलियों के बंद को लेकर संभाग में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। आव्हान को देखते हुए पुलिस ने समुचित तैयारी कर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध कर रखे हैं। गांवों व मुख्य मार्गों में गश्त बढ़ा दी गयी है।

3 ) सुकमा : तीन नक्सली गिरफ्तार

सुकमा :  छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के गोलापल्ली थाना क्षेत्र से तीन नक्सली मुचाकी देवा, मडक़ाम दुला, वंजम हुंगा, पोडियामी भीमा एवं वंजलवाही निवासी माडवी देवा को गिरफ्तार किया गया है। एसपी अभिषेक मीणा ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते बताया कि पकडे गए नक्सली 14 अप्रैल को फैदागुडेम व धर्मापेंटा के बीच सडक़ निर्माण कार्य में लगे वाहन में आगजनी करने एवं ठेकेदार का अपहरण कर हत्या करने की वारदात में शामिल थे।

ये भी खबरें पढ़ें – रायपुर : मुख्यमंत्री ने मोदी सरकार के चार वर्षों की सफलता के लिए प्रधानमंत्री को दी बधाई

उन्होंने बताया कि पकडे गए सभी नक्सली माओवादी संगठन में डीएकेएमएस (दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संघ) व मिलिशिया सदस्य के रुप में सक्रिय थे। इधर तोंगपाल पुलिस ने भी प्रतापगिरी निवासी माडवी बामन व कवासी माडो को गिरफ्तार कर स्थानीय न्यायालय में पेश किया जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया। बताया गया कि बामन माओवादी संगठन में सीएनएम (चेतना नाट्य मंडली डिप्टी) कमांडर व माडो सीएनएम सदस्य के रुप में सक्रिय थे। अप्रैल 2017 में टहकवाडा कुकडीडोंगरी के जंगलों में आईईडी विस्फोट कर ग्रामीण को घायल करने के आरोपी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button