छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : मुख्यमंत्री ने मोदी सरकार के चार वर्षों की सफलता के लिए प्रधानमंत्री को दी बधाई

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल 26 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के चार वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने और पांचवे साल में प्रवेश पर मोदी सहित आम जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। डॉ. सिंह ने कहा है कि मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारत को एक शक्तिशाली और स्वाभिमानी राष्ट्र के रूप में नई पहचान मिली है। उनकी जनकल्याणकारी योजनाओं से देश में तरक्की और खुशहाली का एक नया वातावरण बना है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मोदी सहित आम जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है

डॉ. सिंह ने आज यहां जारी शुभकामना संदेश में कहा है कि विगत चार वर्ष में ‘सबका साथ-सबका विकास’ की भावना के अनुरूप प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के हर वर्ग के उत्थान की चिन्ता करते हुए अनेक नई योजनाओं की शुरूआत की है, जिनका लाभ देश के प्रत्येक राज्य, प्रत्येक गांव और प्रत्येक शहर में समाज के हर वर्ग और विशेष रूप से अंतिम पंक्ति के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय की अवधारणा को अपनी योजनाओं का केन्द्र बिन्दु बनाया है। अन्त्योदय से सर्वोदय अथवा सबका उत्थान उनकी योजनाओं का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा – पूरे देश में गांव-गरीब और किसानों के जीवन में खुशहाली का एक नया दौर शुरू हुआ है। अच्छी सडक़ों का बेहतरीन नेटवर्क देश के हर राज्य में तेजी से विकसित हो रहा है।

मोदी ने समाज के हर वर्ग के उत्थान की चिन्ता करते हुए अनेक नई योजनाओं की शुरूआत की है

मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की है, जो देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना में गरीबों को हृदय रोग, किडनी की बीमारी, कैंसर आदि गंभीर व्याधियों के इलाज के लिए पांच लाख रूपए तक सहायता मिलेगी। यह खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री ने पिछले महीने की 14 तारीख को छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान बीजापुर जिले के ग्राम जांगला में आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण के तहत पूरे देश के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों की स्थापना का सिलसिला शुरू किया और जांगला में देश का पहला हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर उनके हाथों लोकार्पित हुआ। मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से पूरे देश में स्वच्छता के प्रति सामाजिक जागृति लाने के साथ-साथ इसे एक रचनात्मक जन आंदोलन भी बना दिया है।

कैंसर आदि गंभीर व्याधियों के इलाज के लिए पांच लाख रूपए तक सहायता मिलेगी

डॉ. रमन सिंह ने कहा – मोदी ने किसानों के कल्याण के लिए जहां प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसी नई योजनाओं की शुरूआत की है, वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश के करोड़ों गरीब परिवारों के लिए पक्के मकानों के सपने को साकार किया है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत उन्होंने बैंकों में देश के करोड़ों गरीबों के खाते खुलवाकर उनमें आत्मविश्वास जागृत किया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सिर्फ 12 रूपए के वार्षिक प्रीमियम पर भारत के हर नागरिक को दो लाख रूपए बीमा सुरक्षा दी जा रही है। देश में स्वरोजगार और व्यापार व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत युवाओं और छोटे कारोबारियों को बैंकों से आसान शर्तों पर और बिना गारंटी के दस लाख रूपए तक ऋण सुविधा मिल रही है।

 ये भी खबरें पढ़ें – रायपुर : मूणत ने की राजधानी में 43 करोड़ से निर्माणाधीन स्काईवाक की प्रगति की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने कहा – प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लगभग पांच करोड़ गरीब परिवारों की माताओं और बहनों को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरूआत की है, जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ में 35 लाख के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक लगभग 20 लाख परिवारों को मात्र 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला भरा हुआ सिलेण्डर नि:शुल्क दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना मोदी की एक और संवेदनशील योजना है। इस योजना में गर्भवती माताओं को प्रथम जीवित संतान के लिए तीन किश्तों में पांच हजार रूपए की धन राशि देने का प्रावधान किया गया है।

माताओं और बहनों को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरूआत की है,

छत्तीसगढ़ में इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2017-18 में 30 हजार से ज्यादा महिलाओं को उनके बैंक खातों के माध्यम से तीन करोड़ 45 लाख रूपए दिए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत छत्तीसगढ़ में भी बिजली की सुविधा से वंचित बसाहटों और घरों को अगले चार महीने के भीतर कनेक्शन देकर रौशन करने का लक्ष्य है और इसके लिए पूरे प्रदेश में तेजी से काम चल रहा है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जतायी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत जल्द दुनिया के सर्वाधिक विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button