छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

ICC-ODI की मेज़बानी के लिए छग है तैयार,जिस स्टेडियम में होगा यह रोमांचक मुकाबला क्या उसके बारे यह बातें जानते हैं आप ?

शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

नमस्कार दोस्तों, फोर्थ आई न्यूज़ में आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों हमारा छत्तीसगढ 21 जनवरी को पहले आईसीसी ओडीआई की मेजबानी करने के लिए तैयार है। राजधानी रायपुर से लगे नया रायपुर, अटल नगर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 21 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक मैच होने जा रहा है। भारत एक द्विपक्षीय श्रृंखला के हिस्से के रूप में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा और 50 ओवर का यह मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। आज हम आपको इसी स्टेडियम के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ यह अंतर्राष्ट्रीय मैच आयोजित होने जा रहा है।

हमारे छत्तीसगढ़ का शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत में दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसमें कुल 65,000 लोगों के बैठने की जगह है। 2010 में यहाँ पहला मैच खेला गया था। इस दौरान कनाडा की राष्ट्रीय टीम यहाँ पर छत्तीसगढ़ राज्य की टीम के साथ अभ्यास मैच खेलने के लिए आयी थी।

शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर में स्थित है और यह स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे के बहुत करीब है। यह स्टेडियम रायपुर के मुख्य शहर से लगभग 21 किमी दूर है। यह भारत में तीसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा है। स्टेडियम की बैठने की क्षमता लगभग 65,000 है। इस स्टेडियम का नाम वीर नारायण सिंह के नाम पर रखा गया है जो सोनाखान के एक जमींदार थे और स्वतंत्रता सेनानी भी थे जिन्होंने छत्तीसगढ़ में 1857 के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया था। 2008 में इस स्टेडियम के उद्घाटन के बाद, इसे सुनील गावस्कर और इरफान पठान जैसे क्रिकेट के दिग्गजों से बहुत सकारात्मक समीक्षा मिली। स्टेडियम बहुत विशाल है जो दर्शकों को आराम से खेल देखने देता है।

रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह मैदान में साल 2013 में आइपीएल के दो मैच खेले गए थे। इसके अलावा साल 2015 में दूसरी बार यहां आइपीएल व 2016 में घरेलू रणजी ट्राफी के मैच खेले गए थे। इसके अलावा मुश्ताक अली टी-20 और टी-20 चैलेंजर ट्राफी के मैच भी खेले गए हैं। खास बात यह है कि रायपुर का यह स्टेडियम दिल्ली कैपिटल्स का दूसरा होम ग्राउंड है। हालांकि स्टेडियम किसी आइपीएल फ्रेंचाइजी का घरेलू मैदान नहीं है, लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स ने अतीत में इस स्थान पर अपने कुछ घरेलू मैच खेले हैं। यह स्टेडियम पूर्वर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में निर्मित किया गया था। बहरहाल, इस स्टेडियम का राजधानी रायपुर में होना इसे आप किसकी उपलब्धि मानते हैं और आगामी मैच के लिए आप कितने उत्साहित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button