छत्तीसगढ़दंतेवाड़ाबड़ी खबरें

दंतेवाड़ा : अच्छी बरसात के लिए बस्तरवासी भीमा-भीमिन की करवा रहे शादी

दंतेवाड़ा : अजब बस्तर की अलग ही मान्यता है और इसी मान्यता के परिपेक्ष्य में दक्षिण बस्तर के दंतेवाड़ा जिला के अंतर्गत अच्छी बारिश और धन-धान्य की कामना लिए पिछले दिनों ग्रामीणों ने भीमसेन जात्रा का आयोजन कर देवी-देवता भीमा-भीमिन की शादी कराई।

भीमा-भीमिन की शादी कराई

दंतेवाड़ा में आयोजित देव स्थल से भीमा-भीमिन के प्रतीक लकड़ी के स्तंभों को निकालकर शंखनी नदी में बाद में प्रवाहित किया गया। जानकारी के अनुसार इसके बाद नए प्रतीकों को नदी में विधिवत स्नान कराकर बाजे-गाजे के साथ फिर से देव स्थल लाया गया। यहां पर पारंपरिक रीति-रिवाज से विवाह का आयोजन हुआ ।

ये खबर भी पढ़ें – जांजगीर-चांपा : बारातियों से भरी स्कार्पियो को हाईवा ने मारी टक्कर,

इसके पश्चात चढ़ावा अर्पित कर खुशहाली व अच्छी बारिश की कामना ग्रामीणों ने की। इस विवाह आयोजन में देवी दंतेश्वरी के छत्र के साथ पुजारी परमेश्वर नाथ और मंदिर के सेवादार भी शामिल थे।इस आयोजन में शामिल होने दंतेवाड़ा के साथ-साथ दूरदराज के गांवों से भी ग्रामीण आए हुए थे। प्राचनी काल के दंतेवाड़ा परगना के विभिन्न गांवों के ग्रामीण मिलकर जन सहयोग से यह आयोजन करते हैं।

यहां भी क्लिक करें – https://www.youtube.com/watch?v=xQgpSkcqoV4&index=3&list

इस अवसर पर भीमसेन देव के पुजारी सहदेव ने बताया कि भीमसेन जात्रा हर साल आयोजित होती है, लेकिन हर 3 साल में एक बार भीमा-भीमिन के प्रतीक स्तंभ को बदला जाता है। इस मौके पर दोनों का ब्याह रचाते हैं। मंगलवार के दिन ही यह आयोजन होता है। भीमसेन देव को यहां के ग्रामीण वर्षा का देवता स्वरूप मानकर पूजा करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें – कांकेर : तीन प्रेशर बम बरामद, बीडीएस की टीम ने किया निष्क्रिय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button