छत्तीसगढ़दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा : किसान कल्याण दिवस का आयोजन किसानों के आय बढ़ाने पर बल

दंतेवाड़ा : देश में चल रहे ग्राम स्वराज अंभियान 2018 के तहत कृषि विज्ञान केन्द्र, गीदम दन्तेवाड़ा पर दिनांक 2 मई 2018 को जिला स्तरीय किसान कल्याण दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथी के रूप में देवती कर्मा विधायक दन्तेवाड़ा उपस्थित हुई तथा कमला विनय नाग अध्यक्ष जिला पंचायत दन्तेवाड़ा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में मनीष सुराना उपाध्यक्ष जिला पंचायत दन्तेवाड़ा एवं चैतराम अटामी सदस्य जिला पंचायत दन्तेवाड़ा एवं अध्यक्ष कृषि स्थायी समिति विशिष्ट अतिथी के रूप मे उपस्थित थे।

2 मई 2018 को जिला स्तरीय किसान कल्याण दिवस का आयोजन किया गया

तत्पश्चात पी.आर. बघेल उपसंचालक कृषि द्वारा स्वागत भाषण में विभागीय गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। इसके पश्चात केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डाँ. नारायण साहू ने बताया की देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी को दो गुनी करनी है यह तभी संभव होगा जब एक कृषि के साथ बागवानी, मछलीपालन एंव मुर्गीपालन को भी अपनायेगे।

प्रमुख डाँ. नारायण साहू ने बताया की देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है

उन्होने बताया कि कृषको की आमदनी दो गुना करने के लिये समंवित कुषि प्रणाली को अपनाना होगा। किसानों की सभा को मुख्य अतिथि देवती कर्मा ने सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारा जिला कृषि प्रधान है हमे बकरी पालन, मछली पालन तथा मुर्गीपालन को व्यवसाय के रूप में अपनाना है। उन्होने कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा संचालित योजनाओ की प्रशंसा करते हुये कहा कि केन्द्र ने किसानो को विकास के लिये जागृत किया है जिसके अच्छे परिणाम दिखने लगे है।

अतिथि देवती कर्मा ने सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारा जिला कृषि प्रधान है

कृषकों की सभा को विशिष्ट अतिथी चैतराम अटामी ने सम्बोधित करते हुये कहॉ कि हमे हमारे पास जितनी भी जमीन है उसमे अच्छा से खेती करना है। मनीष सुराना, उपाध्यक्ष जिला पंचायत ने कृषको को आग्रह किया कि वे आधुनिक खेती अपना कर ही अपना आय दो गुनी कर सकते है। किसानों की सभा को अध्यक्ष जिला पंचायत कमला विनय नाग ने संबोधित करते हुये कहा कि हमे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपना को पुरा करना है

हमारे पास जितनी भी जमीन है उसमे अच्छा से खेती करना है

उन्होने केन्द्र द्वारा संचालित उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सौर सुजला योजना आदि को किसानो के लिये कल्याणकारी बताया। किसानो की सभा को तकनीकी सभा में ड़ॉ. ए. पी. दोहरे उपसंचालक पशुपालन, डीकलेश सहायक संचालक उद्यान, कमल बघेल सहायक संचालक मत्स्य ने अपने विभाग मे संचालित योजनाओं की जानकारी दी।

किसानो के लिये कल्याणकारी बताया

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र, दन्तेवाड़ा के वैज्ञानिक प्रेमलाल साहू, कमल नारायण वर्मा, ड़ॉ. केदारनाथ यादव ने कृषि के विभिन्न विधाओं से कृषको को अवगत कराया। कार्यक्रम के द्वौरान कृषक लुदरू राम नाग, कु. चम्पा अटामी, रामप्रसाद वेको, शैलेष अटामी, बलराम कुंजाम, राखी नागेश, समरा नाग, सरस्वती नाग, कृषि के विभिन्न क्षेत्रो पर उत्कृष्ट कार्य करने हेतु पुरस्कृत किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button