छत्तीसगढ़धमतरी

धमतरी : सी-विजिल एप के माध्यम से रखी जाएगी पैनी नजर

धमतरी : विधानसभा निर्वाचन-2018 के मद्देनजर निर्वाचन कार्य को शांतिपूर्ण और निष्पक्षता से सम्पन्न कराने अनेक निगरानी दलों का गठन किया गया है। इसी के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सी.आर. प्रसन्ना ने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आचार संहिता के प्रतिकूल किए जाने वाले कृत्यों पर पैनी नजर रखने उडऩदस्ता दल (फ्लाइंग स्क्वॉड टीम) गठित किया है। उन्होंने बताया कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए सी-विजिल नामक इन्वेस्टिगेटर एप के माध्यम से निगरानी रखा जाएगा साथ ही प्राप्त शिकायतों पर निर्धारित समय-सीमा में निराकरण भी किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें – धमतरी : मंत्री अजय चंद्राकर ने किया श्रम विभाग के द्वारा सायकल वितरण

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज दोपहर आयोजित बैठक में जिला सूचना अधिकारी उपेन्द्र सिंह चंदेल ने बताया कि उक्त एप को किसी भी एंड्राएड हैण्डसेट में आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है तथा इसके जरिए प्राप्त शिकायत वाली जगह पर स्क्वॉड द्वारा 15 मिनट के भीतर लोकेशन पर पहुंचकर उसका सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसकी खासियत यह है कि इसे आम नागरिक भी अपने हैण्डसेट के प्ले स्टोर आइकॉन में जाकर सुगमता से इंस्टाल कर सकते हैं और अधिकतम पांच मिनट की लेन्थ वाली वीडियो क्लिप अपलोड करके शिकायत भेज सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें – धमतरी : माँ ने दो बच्चो के साथ किया अग्निस्नान, 1 बच्चे की मौत

चंदेल ने बताया कि जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल में उक्त शिकायत के बारे में तत्काल पता चल जाएगा और उसके सत्यापन के लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्र के फ्लाइंग स्क्वॉड दल को भेजा जाएगा, जो वेरिफिकेशन के उपरांत संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को भेजेगा तथा रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रकरण की जांच के उपरांत उस पर आगे की कार्रवाई के लिए निर्णय लिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में प्रत्येक स्तर पर समय-सीमा निर्धारित की गई है। बैठक में प्रायोगिक तौर पर एप के उपयोग के बारे में फ्लाइंग स्क्वॉड में शामिल अधिकारियों को बताया गया।

ये खबर भी पढ़ें –   धमतरी : डाक बंगला वार्ड के कई दुकानों में लगी भीषण आग, फायर बिग्रेड की टीम मौके पर

कलेक्टर ने यह भी बताया कि एप के अलावा मैन्युअल तरीके से भी की गई शिकायत पर भी त्वरित संज्ञान लिया जाकर दल द्वारा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक दल में तीन-तीन अधिकारी शामिल होंगे एक मजिस्ट्रेट स्तर का, एक नायब तहसीलदार स्तर का तथा एक प्रधान आरक्षक सम्मिलित रहेंगे। यह भी बताया कि सिहावा विधानसभा क्षेत्र में चार फ्लाइंग स्क्वॉड दल गठित किया गया है, जबकि धमतरी और कुरूद में पांच-पांच दल गठित किए गए हैं। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि एफएसटी मतदान के 72 घण्टे पहले सक्रिय हो जाएगी। इस दौरान एस.पी. रजनेश सिंह ने बताया कि एप के जरिए मॉनीटरिंग से काफी हद तक आचार संहिता के प्रतिकूल कृत्यों पर निगरानी रखी जा सकेगी तथा आम नागरिक भी इसकी शिकायत आयोग तक पहुंचा सकेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. रितेश अग्रवाल, अपर कलेक्टर के.आर. ओगरे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील शर्मा सहित गठित दल के सदस्यगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button