विदेश

पाक की धमकी के बाद दूसरे रास्ते अफगान पहुंचने की सोच रहा अमेरिका?

अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्ते इस वक्त अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं और अब वॉशिंगटन अफगानिस्तान तक आपूर्ति के लिए पाकिस्तान का रास्त न इस्तेमाल करने पर सोच रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी स्टीव गोल्डस्टेन ने ऐसे संकेत दिए हैं।
अधिकारी से पूछा गया था कि अगर गुस्साए पाकिस्तान ने अमेरिका के लिए अफगानिस्तान में सैन्य आपूर्ति करने को अपने रास्ते बंद कर दिए तो अमेरिका क्या करेगा। स्टीव से पूछा गया, अगर पाकिस्तान ने अपने रास्ते बंद कर दिए तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए क्या अमेरिका मध्य एशियाई देश या रूस से बातचीत कर रहा है ताकि वैकल्पिक व्यवस्था हो सके?
स्टीव ने जवाब दिया, हम हमेशा इस बारे में सोचते हैं। हालांकि, उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान को दी जा रही 2 अरब डॉलर की मदद पर लगी रोक को सिर्फ रोक कहा, न कि अंत। स्टीव ने कहा, यह सिर्फ रोक न कि अंत। हम भविष्य में पाकिस्तान के साथ सहयोग को लेकर आशान्वित हैं।
राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के नए साल पर पहले ट्वीट में पाकिस्तान को लताड़ के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जा रही हर तरह की सुरक्षा मदद पर रोक लगा दी थी। यह कार्रवाई पाकिस्तान द्वारा अपने यहां पल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई न किए जाने की वजह से हुई थी। इस रोक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पहुंचने के लिए अमेरिका को अपने रास्ते बंद करने की धमकी दी थी।
अगर पाकिस्तान ऐसा करता है तो अमेरिका की मुसीबत बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि अफगानिस्तान तक सैन्य उपकरण, भोजन और अन्य जरूरी सामान पहुंचाने के लिए अमेरिका कराची पोर्ट का इस्तेमाल करता है। साल 2011 में भी पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ रिश्तों में तनाव आने के बाद अपने बॉर्डर्स बंद कर दिए थे।
उस समय अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी सैनिकों को कार्गो विमान, रूस और मध्य एशियाई देशों के महंगे रास्ते से सामान की आपूर्ति की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button