छत्तीसगढ़धमतरी

धमतरी : गृहमंत्री पैकरा ने दिया जैविक खेती अपनाने और पौधरोपण करने पर जोर

धमतरी :  प्रदेश के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा ने आज शाम धमतरी विकासखण्ड के सांसद आदर्श ग्राम रावां में हाई स्कूल बाउण्ड्री वॉल निर्माण तथा नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जल, जंगल और जमीन बचाने के लिए जैविक खेती अपनाने, पौधरोपण करने और स्वरोजगार अपनाने पर जोर दिया। भूमिपूजन कार्यक्रम में पूर्व विधायक इंदर चोपड़ा और राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती खिलेश्वरी किरण मौजूद थीं।

गृहमंत्री पैकरा ने दिया जैविक खेती अपनाने और पौधरोपण करने पर जोर

गृहमंत्री पैकरा ने रावां के डबरीपारा चैक में आज शाम आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में पांच लाख रूपए की अनुमानित लागत वाले हाई स्कूल बाउण्ड्री वॉल निर्माण और लगभग 20 लाख रूपए की लागत से बनने वाली नाली के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। मुख्य अतिथि की आसंदी से अपने उद्बोधन में गृहमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में पिछले 15 सालों से प्रदेश का चहुंओर विकास हो रहा है। प्रदेश के कोने-कोने में बसने वाले गांव, गरीब और किसान तक योजनाएं पहुंच रही हैं।

लगभग 20 लाख रूपए की लागत से बनने वाली नाली के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया

उन्होंने 12 मई से शुरू हुई विकास यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश के मुखिया बस्तर से सरगुजा तक पहुंचकर शासन के द्वारा आमजनता के लिए लागू की गई योजनाओं के क्रियान्वयन का फीड बैक लेकर ग्रामीणों का हालचाल जानने निकले हैं। समाज में हर वर्ग के लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने योजनाएं संचालित की हैं जिसका प्रत्यक्ष लाभ लोगों को मिल रहा है। पैकरा ने आगे कहा कि लगातार जंगल समाप्त हो रहे हैं जिसके चलते हर साल पर्यावरण असंतुलन लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस पर सरकार के साथ-साथ लोगों को भी चिंता और चिंतन करने की जरूरत है।

क्रियान्वयन का फीड बैक लेकर ग्रामीणों का हालचाल जानने निकले हैं

उन्होंने ग्रामीणों से अपने खेत की मेड़ों पर हर साल कम से कम 100 पौधे लगाने और उन्हें सुरक्षित रखने का आव्हान किया। इसके अलावा लगातार रासायनिक खादों के प्रयोग से न सिर्फ जमीन बंजर व उसर होती जा रही हैं, बल्कि गम्भीर और असाध्य बीमारियों से लोग ग्रसित हो रहे हैं। आने वाली पीढ़ी को इसके भयानक दुष्परिणामों को बचाने और स्वस्थ जीवन देने के लिए जैविक खेती तथा फसल चक्र परिवर्तन अपनाने की अपील उपस्थित ग्रामीणों से की।

 

केबिनेट मंत्री पैकरा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना से निचले तबके के ग्रामीणों को मान-सम्मान मिला है। उन्होंने प्रदेश में संचालित विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जन्म से मृत्यु पर्यन्त योजनाएं डॉ. रमन सिंह ने बनाई हैं, जिनका लाभ लेकर लोग अपना जीवन खुशहाल बना सकते हैं। जिलों में लाइवलीहुड कॉलेज खोलकर युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोडऩे की बात भी मंत्री पैकरा ने कही। पूर्व विधायक चोपड़ा ने भी अपने उद्बोधन में प्रदेश की मौजुदा सरकार को लोक हित में सतत् कार्य करने वाली निरूपित करते हुए शासन की योजनाओं का लाभ लेने की अपील ग्रामीणों से की। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button