छत्तीसगढ़रायपुर

रोजगारोन्मुखी नि:शुल्क आवासीय प्रशिक्षण कोर्स से जिले की युवतियों को मिला बेहतर कैरियर बनाने का अवसर।

 रायपुर । जिला प्रशासन द्वारा  जिले के युवतियों-महिलाओं को रोजगारोन्मुखी आवासीय प्रशिक्षण कोर्स के माध्यम से बेहतर करियर बनाने का अवसर प्रदान किया गया है।  जिसके तहत लाइवलीहुड कॉलेज में जिला प्रशासन के सहयोग से नवगुरुकुल संस्था द्वारा  कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, मैनेजमेंट, एजुकेशन, अकाउंट एंड फाइनेंस के निशुल्क रोजगारोन्मुखी आवासीय प्रशिक्षण 18 महीने कोर्स संचालित किया जा रहा हैं, इन सभी कोर्स के साथ ही स्पोकन इंग्लिश एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी सिखाई जाएँगी।

नवगुरुकुल जशपुर की प्रोग्राम मैनेजर लर्निंग अंजली विश्वकर्मा ने बताया कि जशपुर जिले की  युवतियों-महिलाओं का कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग सहित अन्य क्षेत्र में बेहतर करियर बनाने लाईवलीहुड कॉलेज, जशपुर  में 18 महीने का यह प्रशिक्षण जिला प्रशासन के सहयोग से नवगुरुकुल संस्था द्वारा दिया जा रहा हैं । विभिन्न कोर्स के चयनित छात्राओं को लैपटॉप दिया गया है। यहां कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग सहित अन्य कोर्स के  साथ-साथ प्रशिक्षणार्थियों को इंग्लिश कम्यूनिकेशन और लीडरशिप भी सिखाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थी कोडिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग सहित अन्य कोर्स का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं , जिससे इन सभी क्षेत्रों  में अपना कैरियर बना सकेंगे। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद न्यूनतम 20 हजार रुपये का वेतन की नौकरी मिल सकेगी।

भविष्य में अमेजन, नेटवेस्ट, एप्प स्क्रिप, मैक्यूरी, एक्सेंचर जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों में कार्य करने का अवसर मिल सकेगा। इस कार्यक्रम के तहत न्यूनतम दसवीं कक्षा पास युवतियों-महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं । इस प्रशिक्षण के लिए ग्यारहवीं, बारहवीं की सभी विषयों या संकायों की छात्राएं भी आवेदन कर सकती है। बीए, बीएससी, बीटेक, बीसीए की छात्राएं भी इन सभी कोर्स में शामिल हो सकती है। यह प्रशिक्षण पूरी तरह निःशुल्क और आवासीय हैं । वर्तमान में 77 छात्राएं निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर रही  हैं।

नवगुरुकुल में ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कर रही पत्थलगांव की रहने वाली छात्रा काजल किरण  जायसवाल ने बताया कि यहाँ आकर हमें  काफी कुछ नया सीखने और जानने को मिल रहा है  प्रतिदिन नये-नये गतिविधियां की  जाती है और हमें इंग्लिश बोलने-सिखने पर भी विशेष ध्यान दिया जाता हैं, यहाँ हमे फ्री लैपटॉप भी दिया गया है, जिससे हम सभी को सीखने और नई चीजों को जानने में आसानी होती हैं,
वहीं जिले के भेलवांटोली की रहने वाली छात्रा मंगलावती ने बताया कि मेरे माता-पिता किसानी कार्य करते हैं और जो मैं आगे 12वीं के बाद पढ़ाई करने की सोची थी वो आर्थिक स्थिति के चलते संभव नहीं था लेकिन यह जिला प्रशासन के सहयोग से नवगुरुकुल संस्था द्वारा संचालित कोर्स से संभव हो पाया हैं, मैं यहाँ ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स निःशुल्क कर रही हूँ। मुझे नवगुरुकुल के बारे में हमारे कालेज से पता चला, नवगुरुकुल में आकर युवा अपने कौशल को बेहतर तौर पर समझ सकते है और अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं।  यूजी-पीजी करने के बाद नौकरी की तलाश में समय निकल जाता था लेकिन इस नवगुरुकुल के जरिये हम जैसे युवा 12वीं पास करने के तुरंत बाद ही अपना भविष्य  बेहतर बना सकता हैं। यहाँ  का माहौल बहुत अच्छा हैं और यहाँ हर तरह की सुविधा मुहैया कराया गया हैं। जो युवा इन सभी क्षेत्रों में भविष्य बनना चाहता है उनके लिए यह एक बहुत अच्छा मौका हैं, इस अवसर को जाने न दें।

वहीं ग्राम डांग बंधी की छात्रा संतोषी यादव ने बताया कि  नवगुरुकुल के जरिये जिले की युवतियों को बेहतर करियर बनाने का अवसर मिला हैं। मैं यहाँ आ कर बहुत खुश हूँ, यहाँ बिलकुल घर जैसा ही माहौल है। मुझे इंग्लिश सिखने और बोलना का शौक था जो यहाँ आ कर बेहतर तौर पर सिख पा रही हूँ। यहाँ की सभी टीचर बहुत ही सरल तरीके से चीजों को सिखाते और समझाते हैं, यहाँ न सिर्फ पढ़ाई होती हैं बल्कि पढ़ाई के साथ-साथ सभी तरह की गतिविधियाँ होती हैं। जिसमें खेल, कल्चर, पेंटिंग, एक्सरसाइज सहित अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button