Uncategorizedदेशबड़ी खबरें

NPR में अपनी मर्जी से भरो या छोड़ों कॉलम, ऑनलाइन होगा अपडेट !

नईदिल्ली ( Fourth Eye News) एनपीआर को लेकर चल रहे तमाम तरह के कयासों के बीच एक नई खबर निकलकर सामने आई है, केंद्र सरकार इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मन बना रही है, जिसमें आपको जिन कॉलम को भरना है भरें, और अपनी मर्जी के मुताबिक कॉलम को खाली भी छोड़ सकते हैं.

दरअसल एनपीआर को लागू करने को लेकर केंद्र और विपक्षी दलों के बीच काफी विवाद चल रहा है । इसी बीच यह खबर आई है कि सरकार एनपीआर की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने पर विचार कर रही है, जहां लोग खुद ही अपनी जानकारी अपडेट कर सकेंगे। इस तरह एनपीआर को लेकर जो लोगों में डर और आशंका का माहौल है, इस प्रक्रिया को ऑनलाइन और स्वैच्छिक अपडेट करने से वह काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है।

रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (RGI) के पास 119 करोड़ भारतीयों का एनपीआर डाटा है। जिसे इस साल होने वाली एनपीआर प्रक्रिया से अपडेट किया जाएगा। हालांकि स्वैच्छिक अपडेशन की सुविधा सिर्फ उन लोगों को ही मिलेगी, जिन्होंने 2015 के एनपीआर के दौरान अपनी आधार डिटेल्स दी थीं । बता दें कि 2015 में करीब 60 करोड़ लोगों ने अपनी आधार डिटेल्स दी थीं। गृह मंत्रालय RGI की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा एनपीआर की प्रक्रिया को ऑनलाइन कराने पर विचार कर रहा है।

बताया जा रहा है कि गृहमंत्रालय के पास 60 करोड़ भारतीयों के आधार नंबर पहले से ही हैं। ये लोग RGI की वेबसाइट पर जाकर खुद ही अपना एनपीआर डाटा अपडेट कर सकते हैं। अपना आधार नंबर डालने के बाद व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा, जिसके बाद वह अपने 2015 में भरे गए डाटा को देख सकेंगे और उसमें बदलाव भी कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button